Saturday, 25 May 2024

अमेरिकी कॉलेज कैंपस में गोलीबारी; 3 बच्चों समेत हमलावर की मौत

फायरिंग की यह घटना अमेरिका के लास वेगास में हुई है, जिसमें संदिग्ध हमलावार की भी मौत हो गई…

अमेरिकी कॉलेज कैंपस में गोलीबारी; 3 बच्चों समेत हमलावर की मौत

USA News: अमेरिका में फायरिंग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। आज ऐसी ही एक घटना में 3 बच्चों की मौत हो गई है। यूएस (USA) में हुई इस फायरिंग में कई लोग जख्मी भी हुए हैं। ताबड़तोड़ फायरिंग की यह घटना यूएस के लास वेगास में हुई है, जिसमें संदिग्ध हमलावार की भी मौत हो गई।

अमेरिका से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यह घटना अमेरिका के लास वेगास की है, जहां नेवादा विश्वविद्यालय परिसर में एक शख्स द्वारा की गई गोलीबारी में 3 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद हमलावर भी मारा गया। पुलिस ने इस घटना की जानकारी दी है। वहीं, व्हाइट हाउस ने कहा कि वह लास वेगास में हुई गोलीबारी की घटना पर नजर रख रहा है।

अमेरिका में 3 की मौत, 1 घायल (USA News):

लास वेगास पुलिस ने जानकारी दी कि नेवादा विश्वविद्यालय परिसर में एक शख्स द्वारा की गई गोलीबारी में 3 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि संदिग्ध हमलावार की भी मारा गया है। जबकि गोली लगने से 1 अन्य व्यक्ति घायल हुआ है, जिसकी हालत गंभीर है। हालांकि, USA पुलिस ने अभी तक मृतकों की पहचान नहीं की है। साथ ही पुलिस ने यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि संदिग्ध ने खुद आत्महत्या की है या फिर पुलिस ने उसे गोली मारी।

अमेरिका में गोलियों की आवाज से मचा हडकंप:

पुलिस के प्रवक्ता एडम गार्सिया ने ब्रीफिंग में बताया कि कैंपस में एक शूटर की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शूटर को घेर लिया था। इसके बाद उसने फायरिंग शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि संदिग्ध की मौत हो चुकी है। लास वेगास मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग के शेरिफ केविन मैकमाहिल ने कहा कि लोगों के लिए अब कोई खतरा नहीं है। स्कूल के प्रोफेसर विंसेंट पेरेज ने बताया कि उन्होंने कैंपस में बहुत सारी गोलियों की आवाज सुनी थी। उन्होंने कहा कि जैसे ही हमने फायरिंग की आवाज सुनी, जिसके बाद वहां मौजूद लोग अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षित जगहों की तरफ भागे।

अमेरिका में गन कल्चर का चलन:

अमेरिका में गन कल्चर के कारण इस तरह की गोलीबारी की घटनाएं लगातार होती रहती हैं। आए दिन कहीं न कहीं गोलीबारी की घटना सामने आती रहती है। इसके पीछे अमेरिका के गन क्लचर को जिम्मेदार ठहराया जाता है। अमेरिका में गन का लाइसेंस काफी आसानी से मिल जाता है। यहां के लोगों को घातक हथियार खरिदने की छूट है।

USA-News
USA News: अमेरिका में गन कल्चर का चलन

(USA News) यूएस में मास शूटिंग की दिल दहलाने वाली घटनाएं:

▪ 20 अक्टूबर 2023 को अमेरिका के मध्य वाशिंगटन में एक 19 साल के एक शख्स ने 4 लोगों को गोली मार दी, जिसमें 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद हमलावर ने खुद को भी गोली मार ली, जिससे उसकी भी घटनास्थल पर मौत हो गई।

▪ 27 मार्च 2023 को एक घटना में 3 बच्चों सहित 7 लोगों की मौत हो गई है। घटना में कई लोग गंभीर रूप से जख्मी भी हुए हैं। ताबड़तोड़ फायरिंग की यह घटना अमेरिका के टेनेसी राज्य के नैशविले में एक क्रिश्चियन स्कूल के अंदर हुई है।

▪ अमेरिका के ही इंडियाना में 18 जुलाई 2022 को ग्रीनवुड पार्क मॉल में फायरिंग की घटना हुई। मास शूटिंग के दौरान 10 लोग गोलीबारी का शिकार हुए। इनमें से 3 की मौत हो गई।

▪ कैलिफोर्निया के दक्षिणी हिस्से में हाउस पार्टी के दौरान 11 जुलाई 2022 को हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं। इस घटना में एक महिला समेत 5 लोगों को गोली लगी, जिसमें से 3 को जान गंवानी पड़ी।

▪ अमेरिका में 4 जुलाई 2022 को 246वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा था। इस दौरान शिकागो के इलिनॉय के हाईलैंड पार्क में परेड का आयोजन किया गया। यहां अचानक फायरिंग होने लगी, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई। इसके ठीक अगले ही दिन 5 जुलाई को इंडियाना के ब्रेइंडियाना के गैरी इलाके में फायरिंग के चलते 3 लोगों की जान चली गई।

▪ ओकलाहोमा के टुलसा में 1 जून 2022 को एक शख्स अस्पताल की बिल्डिंग में घुस गया और ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी। घटना में 4 लोगों की मौत हो गई। वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावार ने खुद की भी जान ले ली।

▪ सबसे ज्यादा खतरनाक घटना 15 मई 2022 को USA के टेक्सास में सामने आई। जब उवाल्डे शहर में 18 साल के लड़के ने स्कूल में घुसकर गोलियां बरसाईं और 19 छात्रों समेत 23 लोगों की मौत हो गई। इस हमले में 3 शिक्षक भी अपनी जान गंवा बैठे।

बड़ी खबर: NIA  को दी जा सकती है गोगामेडी हत्‍याकांड की जांच

 

Related Post