Tuesday, 23 July 2024

प्रधानमंत्री ने काशी दौरे के दूसरे दिन प्रदेश को 19 150 करोड़ की 37 परियोजनाओं की सौगात दी

स्वर्वेद महामंदिर के उद्घाटन के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत दोहे के साथ की।

प्रधानमंत्री ने काशी दौरे के दूसरे दिन प्रदेश को 19 150 करोड़ की 37 परियोजनाओं की सौगात दी

Prime Minister Kashi visit स्वर्वेद महामंदिर के उद्घाटन के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत दोहे के साथ की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार का भी काशी प्रवास सुखद रहा। उन्होंने कहा कि विरासत और विकास की पटरी पर आज भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है। काशी में स्वर्वेद मंदिर के लोकार्पण में शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काशी दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रदेश की जनता को 19 150 करोड़ की 37 परियोजनाओं की सौगात दी।

स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस पावन अवसर पर यहां 25 हज़ार कुंडीय स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ का आयोजन हो रहा है। मुझे खुशी और विश्वास है कि इस महायज्ञ की हर एक आहूति से विकसित भारत का संकल्प और सशक्त होगा।

Prime Minister Kashi visit in hindi

सात मंजिला स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन

पीएम मोदी ने 180 फीट ऊंचे सात मंजिला स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन किया। यह मंदिर दुनिया का सबसे अनोखा मंदिर है। स्वर्वेद महामंदिर की संगमरमरी दीवारों पर स्वर्वेद के चार हजार दोहे लिखे हैं। 19 साल तक लगातार छह सौ कारीगर, दो सौ मजदूर और 15 इंजीनियर की मेहनत आज महामंदिर के पूर्ण स्वरूप में साकार हो चुकी है। हालांकि मंदिर का प्रथम तल ही आम लोगों के लिए खुलेगा और इसे पूरी तरह शुरू होने में दो साल का समय और लगेगा। इसे सोमवार से पीएम नरेंद्र मोदी ने आम जनता को समर्पित किया।

‘हम काशी के विकास के लिए काम कर रहे हैं’

पीएम मोदी ने कहा कि योग और खेल को जीवन का हिस्सा बनाएं। फिटनेस को जीवन का हिसा बनाएं। हम काशी के विकास के लिए काम कर रहे हैं। आज हमारे तीर्थों का विकास हो रहा है। कुछ हफ्तों में राम मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा।

Prime Minister Kashi visit
Prime Minister Kashi visit

 

 

 

‘वाराणसी में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार, समाज और संतगण, सब साथ मिलकर काशी के कायाकल्प के लिए काम कर रहे हैं। काशी का मतलब स्वच्छता और बदलाव है। पानी की बूंद-बूंद बचाना जरूरी है। वाराणसी में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है।

‘हमने काशी जैसे जीवंत सांस्कृतिक केंद्रों का आशीर्वाद लिया’

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कभी भौतिक उन्नति को भौगोलिक विस्तार और शोषण का माध्यम नहीं बनने दिया। भौतिक प्रगति के लिए भी हमने आध्यात्मिक और मानवीय प्रतीकों की रचना की। हमने काशी जैसे जीवंत सांस्कृतिक केंद्रों का आशीर्वाद लिया।

दिव्य संदेश चित्रों के जरिये उकेरे: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि स्वर्वेद मंदिर भारत के सामाजिक और आध्यात्मिक सामर्थ्य का एक आधुनिक प्रतीक है। इसकी दीवारों पर स्वर्वेद को बड़ी सुंदरता के साथ अंकित किया गया है। वेद, उपनिषद, रामायण, गीता और महाभारत आदि ग्रन्थों के दिव्य संदेश भी इसमें चित्रों के जरिये उकेरे गए हैं। इसलिए ये मंदिर एक तरह से अध्यात्म, इतिहास और संस्कृति का जीवंत उदाहरण है।

दुनिया का सबसे बड़ा आफिस अब इंडिया में, पीएम मोदी ने किया उदघाटन

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post