Site icon चेतना मंच

उत्तर प्रदेश सरकार का महिलाओं को तोहफा,गाजियाबाद के हर जोन में फाइव स्टार की तर्ज पर बनेंगे पिंक शौचालय

Ghaziabad Pink Tiolets

Ghaziabad Pink Tiolets

Ghaziabad Pink Tiolets  :  गाजियाबाद में पहली बार महिलाओं के लिए प्रत्येक जोन में फाइव स्टार की तर्ज पर पिंक शौचालय जल्द बनाए जाएंगे। यह शौचालय सेनेटरी पैड व शौचालय की जरूरत के सभी सामान से युक्त होंगे। पिंक शौचालय में वह सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी जो किसी 5 सितारा होटल में उपलब्ध होती हैं। इसके साथ ही गाजियाबाद के हर जोन में “आकांक्षी सार्वजनिक शौचालय “भी बनाए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक इन शौचालयों को वातानुकूलित बनाने की योजना पर भी कार्य चल रहा है।
महापौर सुनीता दयाल एवं नगर आयुक्त विक्रमादित्य के निर्देशन में योजना पर तेजी से चल रहा है काम…
महापौर पर सुनीता दयाल और नगर आयुक्त विक्रमादित्य के निर्देशन में पिंक शौचालय और आकांक्षी सार्वजनिक शौचालय बनाने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है।और इस बाबत शौचालय कहां-कहां बनेंगे इस पर भी तैयारी चल रही है। योजना तेजी से लागू करने के लिए नगर के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश एवं निर्माण मुख्य अभियंता एन के चौधरी को निर्देश दे दिए गए हैं। शीघ्र शौचालय बनने की तैयारी पर काम शुरू कर दिया गया है।

कहां-कहां बनेंगे पिंक एवं आकांक्षी सार्वजनिक शौचालय..Ghaziabad Pink Tiolets

वसुंधरा में वैशाली सेक्टर 1 में बनाया जाएगा पिंक शौचालय… वसुंधरा जोन में वैशाली सेक्टर 1 में पिंक शौचालय और इसी जोन में दो दो सार्वजनिक शौचालय खोले जाने के लिए स्थान चिन्हित किए जा रहे हैं । विभाग द्वारा वैशाली सेक्टर एक में सन वैली स्कूल के आसपास पिंक शौचालय खोलने की रिपोर्ट दी गई है।
कवि नगर जोन में लाल कुआं के पास बनेगा पिंक शौचालय
विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कवि नगर जोन में लाल कुआं छपरौला के पास पिंक शौचालय और इसी जोन में दो आकांक्षी सार्वजनिक शौचालय खोले जाने की रिपोर्ट दी गई है।
मोहन नगर जोन में मोहन नगर मेट्रो स्टेशन के नीचे पिंक शौचालय बनाने की योजना..
रिपोर्ट के मुताबिक मोहन नगर जीवन में मोहन नगर मेट्रो स्टेशन के नीचे पिंक शौचालय बनने से अधिक से अधिक महिलाओं को लाभ मिल सकेगा। रिपोर्ट में मोहन नगर मेट्रो स्टेशन का स्थान चिन्हित किया गया है।
विजयनगर जोन में डीपीएस स्कूल के आसपास चौराहे पर पिंक शौचालय खोलना की योजना है।
विजयनगर जॉन में विभाग की तरफ से डीपीएस के चौराहे पर पिंक शौचालय बनेगा। डीपीएस स्कूल के चौराहे पर पिंक शौचालय बनने से आबादी को अधिक से अधिक शौचालय का लाभ मिल सकेगा। इस चौराहे पर पिंक शौचालय बनाने की रिपोर्ट विभाग ने भेजी है।
चौधरी चरण सिंह मेरठ तिराहे पर बनेगा पिंक शौचालय.
गाजियाबाद के भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थान परचौधरी चरण सिंह मेरठ तिराहे पर विभाग द्वारा पिक शौचालय खोलने की रिपोर्ट भेजी गई है ।

गाजियाबाद की तस्वीर बदलने की तैयारी
गाजियाबाद में सड़कों के विकास से लेकर महिलाओं के शौचालय तक शहर को आधुनिक तेवर में बदलने की पूरी तैयारी कर ली है।  हर जोन में सार्वजनिक स्थानों पर बेहतर गुणवत्ता वाले आधुनिक शौचालय और आकांक्षी सार्वजनिक शौचालय से जनजीवन सुलभ होगा।
प्रस्तुति मीना कौशिक

किसान नेता चौ. बिहारी सिंह बागी की प्रतिमा का अनावरण 29 नवंबर को

जब किशोर कुमार ने कहा था “नहीं करूंगा आशा के साथ रिकॉर्डिंग” पढ़िये मज़ेदार किस्सा

Exit mobile version