Site icon चेतना मंच

फ्लैट बॉयर्स के लिए खुशखबरी : एक फरवरी से होगी रजिस्ट्री, मिलेगा मालिकाना हक

Noida News

Noida News

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में पिछले काफी समय से अपने फ्लैट की रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे बॉयर्स के लिए यह खबर राहत देने वाली है। दरअसल, आगामी 1 फरवरी से फ्लैट बॉयर्स अपने फ्लैट की रजिस्ट्री करा सकेंगे। अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों पर यूपी कैबिनेट के फैसले से बकायेदार बिल्डरों को राहत मिली है। 13 बिल्डरों ने बकाया जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब नोएडा प्राधिकरण कैंप लगाकर रजिस्ट्री शुरू कराएगा। इन 13 ग्रुप हाउसिंग प्रॉजेक्ट में 1900 से ज्यादा फ्लैट हैं। प्राधिकरण अधिकारियों को उम्मीद है कि सोमवार को और भी बकायेदार बिल्डर बकाया जमा करने को आगे आएंगे। बकाया मिलने के हिसाब से आने वाले नए बिल्डरों की भी रजिस्ट्री खोल दी जाएगा।

Noida News in hindi

नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन एवं यूपी के औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज सिंह द्वारा शनिवार को समीक्षा बैठक की गई। इस बैठक में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि 57 बकायेदार बिल्डरों में से 13 बिल्डर बकाया जमा करने को लिए आगे आए हैं और लिखित सहमति भी दे दी है। इन बिल्डर प्रॉजेक्ट में 1900 से ज्यादा फ्लैट हैं। साथ ही पिछले बैठकों में शामिल हुए कई बिल्डर ने सोमवार तक लिखित सहमति देने के लिए कहा है।

लिखित सहमति देने वाले बिल्डरों ने 25-25 प्रतिशत धनराशि भी जमा कर दी है। 4 बिल्डरों की धनराशि प्राधिकरण को डिमांड ड्राफ्ट से मिल गई है। 5 ने अगले 60 दिनों में बकाया राशि जमा करने को कहा है। 4 बिल्डर प्रॉजेक्ट ऐसे भी हैं जिनका बकाया कम था। इन प्रॉजेक्ट के बिल्डरों ने आवेदन किया तो उन्हें 2 साल का जीरो पीरियड मिलने से बकाया शून्य हो गया। इस तरह यह प्रॉजेक्ट बकायेदार की सूची से ही बाहर हो गए हैं।

फ्लैट खरीदारों को था रजिस्ट्री का इंतजार

ग्रुप हाउसिंग प्रॉजेक्ट में बिल्डरों के बकाया न जमा करने से फंसे बायर्स 5-7 साल से अपने फ्लैट की रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे थे। ब्याज दर पर अथॉरिटी व बिल्डर के अलग मत की वजह से बकाया जमा करने में देर हो रही थी। सुप्रीम कोर्ट में अथॉरिटी की जीत हो चुकी है, फिर भी बिल्डर बकाया जमा करने को आगे नहीं आ रहे थे। इसके बाद केंद्र की अमिताभ कांत कमिटी की सिफारिशों पर यूपी सरकार ने समस्या का समाधान निकालने का फैसला लिया। अब बिल्डर दो साल के जीरो पीरियड व अन्य राहत मिलने के बाद बकाया जमा करने को आगे आ रहे हैं।

रजिस्ट्री के लिए प्लान तैयार

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम ने बताया कि प्राधिकरण अब रजिस्ट्री शुरू कराने के लिए तैयार है। बकायेदार बिल्डर जो पैसा जमा कर रहे हैं उसी अनुपात में रजिस्ट्री जल्द शुरू कराई जाएंगी। इसके लिए बिल्डरों को फ्लैट बायर्स से एग्रीमेंट तैयार कराने को कहा गया है। रजिस्ट्री विभाग में कैंप के लिए भी बात की जा रही है। प्राधिकरण कैंप लगवाकर तेजी से मालिकाना हक दिलाएगी।

नोएडा की इन बेटियों को सीएम योगी से मिला बड़ा इनाम, किया था ये काम

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version