Site icon चेतना मंच

क्‍या आप भी करते हैं UPI का इस्‍तेमाल ? जान ले ये बड़े काम की बात

Rule Change

Rule Change

Rule Change : अगर आप भी यूनिफाइड पेंमेंट इंटरफेस (UPI) का इस्‍तेमाल करते है तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल UPI में जल्द ही एक बड़ा बदलाव होने वाला है। सरकार ने एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें यह जानकारी दी टैक्‍सपेयर्स जल्‍द ही यूपीआई से 5 लाख रुपये तक का टैक्‍स पेमेंट भी कर सकते हैं। पहले ये लिमिट बहुत कम थी। अब इसमें बदलाव करके लाखों टैक्‍सपेयर्स करने वालों को राहत दी है।

आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने देश के लाखों टैक्‍सपेयर्स की मदद करने के लिए UPI का इस्तेमाल करके टैक्‍स पेमेंट कर सकते है, इसके लिए लेन देन कर की सीमा बढ़ा दी गई है। NPCI की ओर से सर्कुलर 24 अगस्‍त 2024 को जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि UPI एक पसंदीदा भुगतान पद्धति के रूप में उभर रहा है, इस कारण खास कैटेगरी के लिए UPI में हर ट्रांजेक्‍शन लिमिट को बढ़ाने की जरूरत है। अब UPI में हर लेनदेन लिमिट टैक्‍स पेमेंट के लिए बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है।

कब तक लागू होगी ये लिमिट? Rule Change

NPCI ने बैंक, पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स और UPI ऐप से जानकारी देते हुए कहा है कि 15 सितंबर तक टैक्‍स पेमेंट लिमिट की बढ़ाई गई सीमा लागू हो जाएगी। यानी अब 16 सितंबर तक 5 लाख रुपये टैक्‍स पेमेंट करने के लिए यूपीआई का इस्‍तेमाल कर पाएंगे। इसी के साथ व्यक्ति अब अन्‍य कैटेगरी के लिए भी प्रति लेन-देन 5 लाख रुपये तक का UPI भुगतान कर पाएगा।

इन सर्विसेज के लिए भी कर सकते हैं 5 लाख तक का पेमेंट

आपको बता दे कि 5 लाख रुपये तक UPI पेमेंट हॉस्पिटल और एजुकेशन संस्थान, IPO और RBI रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम्‍स तक के लिए कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान देना है कि कुछ ही लेनदेन पर ही लागू होगी। इसके अलावा, आपको अपने बैंक और UPI से चेक करना होगा कि वे कितने तक की लिमिट की अनुमति दे रहे हैं। Rule Change

E-SIM के नाम पर नोएडा की महिला से बड़ी ठगी, लगा लाखों का चूना

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version