Site icon चेतना मंच

करवा चौथ को याद करके छलका शराबी पति की पत्नी का दर्द

Karva Chauth 2024

Karva Chauth 2024

Karva Chauth : करवा चौथ सबसे पवित्र पर्व माना जाता है। भारत की शायद ही कोई ऐसी सुहागिन स्त्री होगी जो करवा चौथ पर अपने पति की लम्बी उम्र के लिए व्रत नहीं रखती होगी। भारत में करवा चौथ का पर्व 20 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। करवा चौथ के शुभ मुहूर्त की बात करें तो करवा चौथ का पर्व 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से शुरू होकर 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 4 बजकर 16 मिनट तक चलेगा।

करवा चौथ हर महिला के लिए महत्वपूर्ण

करवा चौथ का व्रत भारत की प्रत्येक सुहागिन महिला के लिए अति महत्वपूर्ण पर्व है। करवा चौथ के पर्व पर सुहागिन महिलाएं प्रात:काल से ही पूजा-पाठ शुरू कर देती हैं। इस दौरान महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। शाम होते-होते पति के स्वागत में महिलाएं तरह-तरह के श्रंगार करती हैं तथा खूब सजती-संवरती हैं। शाम को उगते हुए चन्द्रमा को देखकर पूजा, पाठ करने के बाद महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं। भारत के अलग-अलग प्रदेशों में करवा चौथ का पर्व अलग-अलग ढंग से मनाया जाता है। ऐसे में यदि कोई पत्नी अपने पति की प्रताडऩा से तंग होकर अलग रह रही हो तो उसका करवा चौथ व्रत कैसा होता होगा?
चेतना मंच की एक रेगुलर पाठक ने अपने शराबी पति को करवा चौथ से पहले एक प्रेम-पत्र लिखा है। इस प्रेम पत्र में शराबी पति की पत्नी का दर्द खूब छलक रहा है। इस पत्र को हम नीचे प्रकाशित कर रहे हैं। करवा चौथ पर शराबी पति की पत्नी के इस पत्र को पढक़र आपकी आंखें भी आंसू से भर जाएंगी। Karva Chauth

प्रिय प्राणनाथ मेरे पति परमेश्वर,

आज हमारी शादी के 10 साल पूरे हो गए हैं। जब हमने सात जन्म तक साथ निभाने के लिए सात वचन लिए थे। हमारे दांपत्य जीवन के इन दस सालों में बड़े-बड़े दंगल, कुट्टम-कुटैया से लेकर घर से बाहर निकाल देने, मायके चले जाने और फिर वापस लौट आने तक की महा कथाएं शामिल हैं। रोज रात को आपके झूमते, गाते-गिरते -पड़ते घर आने की मस्त स्टोरी आज भी मेरी स्मृतियों में जीवित है। पिछली बार जब शराब के जहरीले नशे में चूर होकर आप देर रात घर आए थे हमने पत्नी धर्म निभाते हुए दरवाजा तो खोल दिया था, लेकिन खाना नहीं दिया था और आपने हमारी निर्मम कुटाई करते हुए हमें बाहर निकाल दिया था। दोनों बेटियां बेचारी मूकदर्शक बनी देखती रहीं, बेचारियों ने कुछ बोलने की कोशिश की तो आपने उनकी भी जमकर कुटाई कर दी। Karva Chauth रात में हम कहां जाते आपके पैर पकड़ कर माफी मांगी बेशर्म होकर घर के अंदर आए और आपको  खाना खिलाया। लेकिन प्रिय वो दर्द सहनशक्ति से बाहर था और दूसरे दिन थोड़े से पैसे लेकर बेटियों को साथ लेकर मायके आ गए। गरीब माता-पिता ने गले लगाया सांत्वना दी और अपने यहां रखा। आज तीन महीने हो गए लेकिन आपने कोई खबर नहीं ली। मुझे आज भी सात वचन याद है। कुछ दिन बाद करवा चौथ आने वाली है। हम व्रत रखेंगे, आपकी लंबी उम्र के लिए कामना करेंगे क्योंकि आप मेरे पति परमेश्वर हैं। यह भी कामना करेंगे हे ईश्वर मेरे प्रिय को शराब की लत से मुक्ति दे। आप दूर होकर भी पास हैं। हर समय आपके साथ ही रहते है। किसी काम में मन नहीं लगता। कुछ करने को मन नहीं करता। छिप-छिप कर रो लेते हैं तो मन हल्का हो जाता है और कर भी क्या सकते हैं। लेकिन अब हिम्मत नहीं कि वापस आएं। आपने भी अभी तक कोई खबर नहीं ली, ठीक है मत लो कभी मत लेना। लेकिन हम हमेशा आपको याद करते रहेंगे। आपकी यादों के सहारे नौकरी करके जीवन गुजार लेंगे।
आपको तो शायद पता भी नहीं होगा कि आपकी निर्मम पिटाई से मेरा हाथ टूट गया था। अभी प्लास्टर लगा हुआ है। कोई बात नहीं मैं नई चूडिय़ां लेकर आऊंगी। एक हाथ में ही पहनेंगे, लेकिन जरूर पहनेंगे। क्योंकि ये सुहाग की निशानी है, साड़ी तो नई नहीं ले पाएंगे। शादी वाली साड़ी जो अपने साथ ले आए थे, प्रिय वही पहनेंगे। इस बार दूर होने के कारण आपका चेहरा देखकर तो व्रत नहीं तोड़ पाएंगे, लेकिन आपकी फोटो देखकर व्रत तोड़ेंगे। चौथ के चंद्रमा प्रसन्न होना मेरे पति को स्वस्थ रखना, दीर्घायु देना, बुरी लत से दूर करना। अपना ध्यान रखना, समय से खाना खाते रहना।

सदैव एकमात्र आपकी अपनी पत्नी
मीरा

प्रेम-पत्र में छिपा है करवा चौथ का पूरा रहस्य

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version