Sunday, 6 October 2024

दीपावली पर फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर

Ujjwala Yojana : रसोई गैस की उज्जवला योजना का लाभ उठाने वालों के लिए UP से बड़ी खुशखबरी आई है।…

दीपावली पर फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर

Ujjwala Yojana : रसोई गैस की उज्जवला योजना का लाभ उठाने वालों के लिए UP से बड़ी खुशखबरी आई है। खुशखबरी यह है कि इस वर्ष DIWALI 2023 पर फ्री में गैस सिलेंडर मिलेगा। इस माह में UP की योगी सरकार उज्जवला योजना गैस कनेक्शन (Ujjwala Yojana Gas Connection) वाले सभी ग्राहकों के खातों में एक-एक गैस सिलेंडर का नगद पैसा जमा कराएगी।

भाजपा ने चुनाव में किया था वायदा

आपको बता दें कि वर्ष-2022 में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने एक बड़ी घोषणा की थी घोषणा यह थी कि बीजेपी की सरकार बनने के बाद उज्जवला गैस कनेक्श वाले ग्राहकों को साल में दो गैस सिलेंडर फ्री में दिए जाएंगे। घोषणा में कहा गया था कि दीवाली तथा होली के अवसर पर एक-एक गैस सिलेंडर फ्री में दिया जाएगा। BJP की सरकार बनने के डेढ़ वर्ष बाद अब यूपी की सरकार ने इस योजना को लागू करने का फैसला कर लिया है। इस फैसले के तहत इस Diwali 2023 के अवसर पर उज्जवला गैस योजना के ग्राहकों के बैंक खातों में एक-एक गैस सिलेंड का पैसा सरकार जमा कराएगी।

13 अरब रूपए बांटेगी सरकार

दिवाली के मौके पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार 12 अरब 60 करोड़ रूपए बांटेगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में एक करोड़ 75 लाख ( PM ujjwala yojana) योजना के ग्राहक हैं। उज्जवला योजना के तहत एक गैस सिलेंडर 720 रूपए में मिलता है। प्रत्येक गैस सिलेंडर के हिसाब से सभी ग्राहकों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर अर्थात डीबीटी के माध्यम से पैसा जमा कराया जाएगा। सभी एक करोड़ 75 लाख ग्राहकों के बैंक खातों में सरकार कुल 12 अरब 60 करोड़ रूपए जमा कराएगी। इस नई योजना का अर्थ यह हुआ कि बीपीएल कार्ड धारक उज्जवला गैस योजना के लाभार्थियों को यूपी की योगी सरकार ने दीवाली का गिफ्ट देने का फैसला कर लिया है। अगला फ्री गैस सिलेंडर Holi 2024 के अवसर पर दिया जाएगा। UP की योगी आदित्यनाथ सरकार पहले ही फ्री गैस सिलेंडर के मद में 3300 करोड़ रूपए का प्रावधान कर चुकी है। बजट के इसी प्रावधान से (PMUY PM Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को 12 अरब करोड़ 60 लाख रू की बम्पर धनराशि बांटी जाएगी।

मुख्य सचिव ने शुरू की तैयारी

(PM Ujjwala Yojana) Free Gas Connection देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में अधिकारियों ने मुख्य सचिव के सामने फ्री गैस सिलेंडर देने की पूरी योजना का खाका पेश किया। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि इस योजना के लिए सारी तैयारियां तुरंत पूरी कर ली जाएं। जल्दी ही कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव पास कराकर फ्री गैस सिलेंडर बांटने की योजना को अंजाम तक ले जाया जाएगा।

गांव की छात्रा ने ठुकराई 32 लाख की नौकरी, Google ने दिया 56 लाख रुपये का ऑफर!

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1