Monday, 30 September 2024

हमास-इज़राइल युद्ध 19वें दिन भी जारी, युद्ध विराम के प्रयास हुए तेज

हमास-इज़राइल युद्ध का आज 19वां दिन है, लेकिन फिलहाल युद्ध थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। हमास के…

हमास-इज़राइल युद्ध 19वें दिन भी जारी, युद्ध विराम के प्रयास हुए तेज

हमास-इज़राइल युद्ध का आज 19वां दिन है, लेकिन फिलहाल युद्ध थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। हमास के हमले के बाद से इजरायल ने हमास को तबाह करने तक चैन से नहीं बैठने की कमस खा ली है। हमास को तबाह करने के लिए इज़राइल लगातार गाजा पट्टी के इलाकों में जमकर हमले कर रहा है। अब तक इज़राइल को टक्कर दे रहे आतंकी संगठन हमास के हौसले अब पस्त होते दिख रहे हैं।

हमास ने इजरायल के 1400 लोगों की जान ले ली है, जबकि इजरायल गाजा पट्टी में अब तक करीब 5 हजार लोगों को मार चुका है। अब हमास ने इज़राइल से बंदी बनाए गए 50 बंधकों को रिहा करने के बदले फ्यूल की मांग की है।

नोएडा के इस रेस्टोरेंट में मिलता है 99 रुपये में अनलिमिटेड खाना

हमास-इज़राइल युद्ध: मानवीय सहायता के लिए युद्ध विराम की मांग

इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष के बीच अमेरिका, रूस, अरब देशों सहित कई देशों ने फिलिस्तीनी के नागरिकों को मानवीय सहायता की अनुमति देने के लिए इज़राइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को रोकने की मांग की है। जिससे इस युद्ध से प्रभावित हुए लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाई जा सके। हमास के कारण इस युद्ध में आम लोगों को भी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। मिस्र ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा युद्ध विराम की मांग वाले प्रस्ताव विफल होने पर निराशा व्यक्त की।

ऑस्ट्रेलिया बनाम नीदरलैंड्स: ऑस्ट्रेलिया हारा, तो बढ़ जाएंगी मुश्किल

हमास-इज़राइल युद्ध: गुतारेस ने इज़राइल पर ठीकरा फोड़ा

पश्चिम एशिया पर सुरक्षा परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कहा है कि “सशस्त्र संघर्ष में कोई भी पक्ष अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून से ऊपर नहीं है।” उन्होंने इजराइली सेना द्वारा हमास के खात्मे के लिए गाजा पट्टी पर लगातार बमबारी पर गहरी चिंता व्यक्त की और दोनों पक्षों से हिंसा बंद करने की अपील भी की।

गुतारेस ने आगे कहा, ‘‘पश्चिम एशिया में इस समय स्थिति और भी गंभीर होती जा रही है। गाजा में युद्ध गंभीर रूप ले रहा है और इसके पूरे क्षेत्र में फैलने का खतरा है। इस संयुक्त राष्ट्र दिवस पर मैं सभी से अपील करता हूं, कि संघर्ष छोड़ दें, इससे पहले कि हिंसा और अधिक लोगों की जान ले ले और दूर तक फैल जाए। इज़राइल का गाजा पर हमला अनावशयक है।”

इज़राइल ने जताई गुतारेस के बयान से नाराजगी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस के इस बयान से इज़राइल नाराज है और उसने अपनी नाराजगी कड़े शब्दों में व्यक्त कि है। इज़राइल का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। क्योंकि गुतारेस आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं। उनके बयान से आतंकियों के हौसले बुलंद होंगे। उसका कहना है कि सही निर्णय नहीं ले पाने के कारण संयुक्त राष्ट्र के होने का कोई महत्व नजर नहीं आ रहा है।

हमास-इज़राइल युद्ध

अगली खबर

इंग्लैंड का खराब प्रदर्शन जारी, विश्व कप से बाहर होने की कगार पर गत विजेता इंग्लैंड

ग्रेटर नोएडा नोएडा का नंबर न्यूज़ पोर्टल

देश – दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें नीचे दिये गए सोशल मीडिया लिंक्स पर फॉलो करें और एक से एक बेहतरीन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें और चेतना मंच से जुड़े रहें।

Connect with us on:

Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | Koo | YouTube

Related Post1