Friday, 20 September 2024

नोएडा में होगी हाथी, ऊंट और घोड़ों की भिड़ंत, 700 खिलाड़ी लेंगे भाग

उत्‍तर प्रदेश का नोएडा शहर दुनियां भर में प्रशिद्ध शहर है। नोएडा शहर में आए दिन तरह तरह के आयोजन होते रहते हैं।

नोएडा में होगी हाथी, ऊंट और घोड़ों की भिड़ंत, 700 खिलाड़ी लेंगे भाग

Noida News उत्‍तर प्रदेश का नोएडा शहर दुनियां भर में प्रशिद्ध शहर है। नोएडा शहर में आए दिन तरह तरह के आयोजन होते रहते हैं। इसी कड़ी में नोएडा में 13 व 14 जनवरी 2024 को एक अनोखा आयोजन होगा। हाथी, घोड़े तथा ऊंट की चाल चलने वाले शतरंज के खेल का एक बड़ा आयोजन नोएडा शहर में किया जाएगा। इण्‍टरनेशनल रेटिंग रैपिड शतरंज की नोएडा शहर में होने वाली प्रतियोगिता में उत्‍तर प्रदेश के 700 से अधिका खिलाड़ी भाग लेंगे।

क्‍या है शतरंज प्रतियोगिता का पूरा कार्यक्रम

आपको बता दें कि नोएडा शहर में शतरंज का बड़ा मुकाबला होने वाला है। इण्‍टरनेशनल रेटिंग रैपिड शतरंज प्रतियोगिता नोएडा शहर में 13 व 14 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में पूरे उत्‍तर प्रदेश से 700 से अधिक शतरंज के खिलाड़ी भाग लेंगे। शतरंज का यह खेल नोएडा के सेक्‍टर- 132 में आयोजित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में पूरे उत्‍तर प्रदेश का आयोजन मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थाओं की देखरेख में कराया जाएगा।

Noida News in hindi

दिए जाएंगे पांच लाख के ईनाम

नोएडा में होने वाली इण्‍टरनेशनल रेटिंग रैपिड शतरंज प्रतियोगिता में पांच लाख रुपये के ईनाम शतरंज के खिलाडि़यों को दिए जाएंगे। शतरंज प्रतियोगिता के आयोजकों ने बताया कि 13 व 14 जनवरी को नोएडा में होने वाली शतरंज टूर्नामेंट में उत्‍तर प्रदेश के अलग अलग शहरों के 700 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। प्रतियोगिता में जीतने वाले 177 खिलाडि़यों को ईनाम दिए जाएंगे। आयोजकों ने बताया कि पहले टॉप 88 खिलाडि़यों को ईनाम के तौर पर नगद धनराशि (कैश प्राइज) दी जाएगी। उसके बाद के 59 खिलाडि़यों को ट्राफी देकर सम्‍मानित किया जाएगा। इतना ही नहीं प्रतियोगिता जीतने वाले 30 खिलाडि़यों को मेडल देकर पुरस्‍कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता के सर्टीफि‍केट सभी खिलाडि़यों को प्रदान करने की योजना बनाई गई है। नोएडा शहर में पहली बार होने वाली शतरंज की इतनी बड़ी प्रतियोगिता की देखरेख अखिल भारतीय शतरंज महासंघ तथा यूपी शतरंज खेल संघ द्वारा किया जाएगा।

बढ़ रही है रुची

आपको बता दें कि नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में शतरंज के खेल के प्रति रुची लगातार बढ़ रही है। खासतौर से नोएडा क्षेत्र के युवा वर्ग में शतरंज के खेल के प्रति क्रेज देखने को मिल रहा है। नोएडा के अधिकतर स्‍कूलों में शतरंज के खेल को स्‍कूलों की दैनिक चर्या में शामिल किया गया है। शतरंज के खेल के शौकीन नोएडा निवासी राजकुमार चौधरी बताते हैं कि शतरंज का खेल पूरी तरह से दिमाग का खेल है। यह खेल भारत में सदियों से खेला जाता रहा है। इस खेल में हाथी, घोड़े, ऊंट, राजा, रानी तथा वजीर के नाम से मोहरे बने होते हैं। नोएडा शहर में ही रहने वाले सचिन कुमार कहते हैं कि शतरंज का खेल राजा महाराजाओं का खेल रहा है। आजकल इस खेल के प्रति युवा वर्ग में नया क्रेज देखने को मिल रहा है। बड़ी संख्‍या में युवा ऑनलाइन भी शतरंज खेलते हैं।

बड़ी खबर: भाजपा काटेगी कई सांसदों के टिकट, नए चेहरों को मिलेगी सांसदी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1