Friday, 18 October 2024

Korean लोगों जैसे दमकते चेहरे के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

Korean Beauty Tips : इन दिनों कोरियन कल्‍चर का क्रेज लोगों पर खूब चढ़ रहा है। खाना-पीना हो या कपड़े…

Korean लोगों जैसे दमकते चेहरे के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

Korean Beauty Tips : इन दिनों कोरियन कल्‍चर का क्रेज लोगों पर खूब चढ़ रहा है। खाना-पीना हो या कपड़े पहनने का अंदाजा लोग कोरियन कल्‍चर को काफी पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा कोरियन लोगों की सुंदरता ने भी सभी का दिल जीत रखा है। लेकिन इस सुंदरता को या फिट शरीर को पाने के लिए वह लोग किसी तरह का कोई प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करते। कोरियन लोगों की सुंदरता और फिटनेस का उनके वर्कआउट और उनकी डाइट को जाता है। अगर आप भी अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना चाहते हैं और उनके जैसे सुंदर और फिट रहना चाहते हैं , तो कोरियाई लोगों की तरह कुछ सप्‍लीमेंट्स का इस्तेमाल करना आज से ही शुरू कर दीजिए।

1. ​ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी पूराने समय से ही कोरियाई संस्कृति का एक अंग है। इसके पीने से सेहत को कई फायदें मिलती हैं। पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट सप्लीमेंट मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रहने और वेट मैनेजमेंट में मदद करता है। ग्रीन टी आज कल हर जगह आसानी से मिल जाता है। कोरियन जैसा ग्लो और फिटनेस पाने के लिए आप अपने रोजाना के डाइट में इसे शामिल करें। इसका सेवन आप सुबह और शाम के समय कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसे अपनी दूध वाली चाय की जगह भी पी सकते हैं।

2. कोलेजन (Collagen)

अपने स्किन को यंग बनाए रखने के लिए कोरियन लोग अपने खाने में कोलेजन का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करते हैं। कोलेजन एक प्रोटीन है, जो त्वचा, बालों और नाखूनों को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने में काफी मददगार साबित होता है। कई कोरियाई लोग अपनी ब्‍यूटी डाइट में कोलेजन के सप्‍लीमेंट लेते हैं। माना जाता है कि यह सप्लीमेंट स्किन की लोच और हाइड्रोजन को बढ़ावा देते हैं। इतना ही नहीं यह चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को कम करने का अच्‍छा तरीका है। अपने शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में नीबू, संतरे और अंगूर जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

3. ​हल्दी (Turmeric)

कोरियाई खानों में हल्दी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। क्योंकि हल्दी में कई तरह के एंटी तत्व होते हैं जो सेहत और त्वच के लिए अच्छे होते हैं। इस जड़ीबूटी में करक्यूमिन होता है। यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। इसके स्‍वास्‍थ लाभों का जानकर कई कोरियाई लोग अब अपने जोड़ों के स्वास्थ्य और सूजन को कम करने के लिए हल्दी का इस्‍तेमाल करने लगे हैं।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post