Sunday, 6 October 2024

उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी योजना को लगा बड़ा झटका, केंद्र ने नहीं दी मान्यता

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी योजना को बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस बड़ी…

उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी योजना को लगा बड़ा झटका, केंद्र ने नहीं दी मान्यता

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी योजना को बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस बड़ी योजना को केंद्र सरकार ने मान्यता नहीं दी है। केंद्र सरकार द्वारा मान्यता न देने के कारण उत्तर प्रदेश सरकार की योजना पर ब्रेक लग गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक उत्तर प्रदेश की इस योजना को संकट से बचने के काम में जुटे हुए हैं।

क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी योजना

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक-एक मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बनाई थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना की शुरुआत की थी। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने अनेक मौके पर कहा है कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश की इस बड़ी योजना को केंद्र सरकार ने बड़ा झटका दिया है। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बनकर तैयार हो चुके 13 मेडिकल कॉलेज को मान्यता नहीं दी गई है। उत्तर प्रदेश के सभी 13 मेडिकल कॉलेज स्वशासी मेडिकल कॉलेज है। इन मेडिकल कॉलेज के निर्माण पर हजारों करोड़ों रुपए खर्च हुए हैं।हजारों करोड़ रुपए खर्च होने के बाद भी केंद्र सरकार के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग NMC ने उत्तर प्रदेश के इन मेडिकल कॉलेज को मान्यता नहीं दी है।

UP News

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में तैयार है मेडिकल कॉलेज

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में राज्य स्तरीय मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार खड़े हैं। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, कौशांबी, सुल्तानपुर, कानपुर देहात, ललितपुर, पीलीभीत, औरैया, सोनभद्र, बुलंदशहर, गोंडा, बिजनौर,चंदौली तथा लखीमपुर खीरी जिलों में 13 मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश के इन 13 जिलों के मेडिकल कॉलेज को NMC ने किसी न किसी कारण से मान्यता देने से मना कर दिया है।

नहीं मिली केंद्र की मान्यता

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी योजना अधर में लटक गई है। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बनकर तैयार हो चुके 13 मेडिकल कॉलेज को NMC ने मान्यता देने से मना कर दिया है रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के कॉलेजों में चिकित्सा शिक्षकों एवं अन्य संसाधनों की कमी के चलते ऐसा हुआ। इससे प्रदेश में एकसाथ एमबीबीएस की 1300 सीटें बढ़ाने की योजना को भी झटका लगा है। उत्तर प्रदेश में हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना है। इसके तहत करीब सालभर पहले 13 स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हुए। सत्र 2024-25 में इन कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू होना था। मान्यता के लिए NMC में आवेदन किया गया। एनएमसी की टीम ने 24 जून को निरीक्षण कर कमियां गिनाईं। इसके बाद कुछ कमियां दूर की गईं, लेकिन संकाय सदस्यों की कमी की वजह से सभी 13 कॉलेजों को मान्यता देने से इन्कार कर दिया गया। UP News

Noida Breaking : प्रभारी मंत्री पहुंचे जिला अस्पताल, मरीजों से पूछा कैसी है व्यवस्था

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1