Saturday, 19 October 2024

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, भर्ती होंगे 24 हजार होमगार्ड

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है। यह बड़ा फैसला उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, भर्ती होंगे 24 हजार होमगार्ड

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है। यह बड़ा फैसला उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले के तहत प्रदेश में 24 हजार होमगार्ड भर्ती किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले 13 साल से होमगार्ड के पदों पर भर्ती नहीं की है। होमगार्ड की भर्ती करने से पहले उत्तर प्रदेश की सरकार भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करने जा रही है।

उत्तर प्रदेश पुलिस की तर्ज पर भर्ती होंगे होमगार्ड

उत्तर प्रदेश के होमगार्ड मंत्री धर्मबीर प्रजापति ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही उत्तर प्रदेश में 24 हजार होमगार्ड भर्ती किए जाएंगे। होमगार्ड की भर्ती शुरू करने से पहले उत्तर प्रदेश की सरकार होमगार्ड की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करेगी। इस बदलाव के बाद होमगार्ड की भर्ती उत्तर प्रदेश पुलिस के सिपाही की भर्ती की तरह से की जाएगी। होमगार्ड विभाग ने नई भर्ती प्रक्रिया बनाने का काम शुरू कर दिया है।

होमगार्ड की भर्ती में परीक्षा भी होगी

उत्तर प्रदेश के होमगार्ड विभाग के मंत्री धर्मबीर प्रजापति ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद होमगार्ड श रॉय और स्वयंसेवकों की भर्ती के लिए शासन ने नई नियमावली बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। खास बात यह है कि अब होमगार्डों की भर्ती पुलिस की तर्ज पर होगी। लिखित परीक्षा के बाद चयन किया जाएगा। पहले होमगार्डों की भर्ती सिर्फ शारीरिक दक्षता परीक्षा और स्वास्थ्य परीक्षण के बाद मेरिट के आधार पर होती थी।

UP News

सूत्रों की मानें तो होमगार्डों की भर्ती के लिए दशकों पुरानी व्यवस्था को समाप्त कर दिया जाएगा। नई नियमावली में पुलिस भर्ती की तरह नियम बनेंगे, ताकि अन्य सुरक्षा बलों की भांति पूरे आत्मविश्वास के साथ कानून-व्यवस्था और सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण कार्य कर सकें। दरअसल, मुख्यमंत्री ने हाल ही में 42 हजार होमगार्ड भर्ती की घोषणा की थी। उन्होंने दो चरणों में भर्तियां करने को कहा था। नर्ईनियमावली में लिखित परीक्षा कराने वाली कार्यदाई संस्था का नाम भी तय कर दिया जाएगा। इसके अलावा शारीरिक दक्षता परीक्षा में होने वाली पुरूषों की 1500 मीटर और महिलाओं की 400 मीटर की दौड़ में भी बदलाव हो सकता है। नई नियमावली में पूर्व सैनिक, एनसीसी, आपदा मित्रों को भर्ती में खास तवज्जो दी जाएगी। UP News

यूट्यूब पर विज्ञापन डालकर बेरोजगार युवाओं को करते थे टारगेट, नोएडा में पकड़ा गया बड़ा गैंग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post