Thursday, 19 September 2024

उत्तर प्रदेश में जल्दी ही बनेगा नया जिला, सरकार ने शुरू कर दी तैयारी

UP News : उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं। उत्तर प्रदेश की आबादी 25 करोड़ है। उत्तर प्रदेश कुल…

उत्तर प्रदेश में जल्दी ही बनेगा नया जिला, सरकार ने शुरू कर दी तैयारी

UP News : उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं। उत्तर प्रदेश की आबादी 25 करोड़ है। उत्तर प्रदेश कुल 243290 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ प्रदेश है। उत्तर प्रदेश सरकार जल्दी ही प्रदेश में एक नया जिला बनाने वाली है। उत्तर प्रदेश में नया जिला बनने से प्रदेश में जिलों की संख्या बढक़र 76 हो जाएगी। पिछली बार 13 साल पहले उत्तर प्रदेश में तीन नए जिले बनाए गए थे।

उत्तर प्रदेश में नया जिला जल्दी ही बनेगा

उत्तर प्रदेश की सरकार ने गोरखपुर जिले की कैंपियरगंज तथा महाराजपुर जिले की फरेंदा तथा नौतनवा तहसीलों को मिलाकर नया जिला बनाने का फैसला कर लिया है। उत्तर प्रदेश का राजस्व विभाग नया जिला बनाने की प्रक्रिया पर काम कर रहा है। उत्तर प्रदेश में नया जिला बनाने की प्रक्रिया की पुष्टि उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग के एक ताजा पत्र से हुई है। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के भूमि व्यवस्था आयुक्त भीष्म लाल वर्मा ने गोरखपुर के जिलाधिकारी को पत्र भेजकर जनपद महाराजगंज की तहसील फरेंदा व नौतनवा और गोरखपुर की तहसील कैंपियरगंज को मिलाकर नया जनपद फरेंदा बनने के संबंध में प्रस्ताव देने को कहा है।इस पत्र में कहा गया है कि तुरंत 22 जुलाई 2024 के पत्र का संदर्भ ग्रहण करें जिसमें फरेंदा व नौतनवा और गोरखपुर की तहसील कैंपियरगंज को मिलाकर फरेंदा को जिला बनाए जाने के संबंध में बात कही गई थी। इसलिए फरेंदा को जिला बनाए जाने के संबंध में अपनी आख्या और गोरखपुर के मंडलायुक्त के माध्यम से राजस्व परिषद को उपलब्ध करा दिया जाए। डीएम गोरखपुर द्वारा भेजे जाने वाले प्रस्ताव के बाद राजस्व परिषद इस संबंध में शासन से कैबिनेट से प्रस्ताव मंजूर कराने को कहेगा। इसके बाद जिला घोषित किया जाएगा।

इसके पहले वर्ष 2011 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने शामली हापुड़ और संभल को जिला घोषित किया था। इसके बाद से प्रदेश में कोई भी नया जिला घोषित नहीं किया गया। फरेंदा को अगर जिला घोषित किया जाता है तो यह उत्तर प्रदेश का 76वॉ जिला होगा। UP News

सरकार के एक फैसले से होगा साढ़े चार करोड़ लोगों को फायदा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1