Thursday, 19 September 2024

टाटा उद्योग समूह के होटल ताज ने रच दिया है इतिहास

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लेकर पूरी दुनिया में आपको ताज होटल देखने को मिल जाएगा।…

टाटा उद्योग समूह के होटल ताज ने रच दिया है इतिहास

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लेकर पूरी दुनिया में आपको ताज होटल देखने को मिल जाएगा। उत्तर प्रदेश में ताज होटल का नाम ताज महल होटल है। उत्तर प्रदेश समेत दुनिया भर में फैला ताज होटल का कारोबार टाटा उद्योग समूह चलाता है। टाटा उद्योग समूह के होटल ताज ने हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में एक नया इतिहास रच दिया है। यह इतिहास बनाने में उत्तर प्रदेश के ताज महल होटल से लेकर मुंबई तथा दिल्ली तक के होटल शामिल हैं।

ताज होटल पहुंचा नंबर-1 पर

हाल ही में यह खबर आई है कि भारत का हॉस्पिटेलिटी उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहा है। तेजी से बढ़ते इस उद्योग में ताज होटल का बड़ा योगदान सामने आया है। यह बात पक्की है कि आप भी टाटा ग्रुप (Tata Group) के ताज होटल (Taj Hotel) को तो जरूर जानते ही होंगे। टाटा ग्रुप का पहला होटल साल 1903 में तत्कालीन बॉम्बे में खोला गया था। उस समय इस होटल के एक कमरे का पर नाइट टैरिफ 6 रुपये था। इसे चलाने वाली हॉस्पिटेलिटी कंपनी Indian Hotels Company Limited (IHCL) का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

इस मार्केट कैप को छूने वाली यह पहली भारतीय हॉस्पिटेलिटी कंपनी बन गई है। इस सेक्टर ओबेरॉय होटल लगभग 24,000 करोड़ रुपये के साथ देश की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है। कोविड के बाद यात्रा में उछाल आने के कारण इस क्षेत्र की कंपनियां नई वैल्यूएशन ऊंचाइयों को छू रही हैं। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन (घरेलू बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से) इंडिगो (Indigo) ने पिछले जून में एक लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप हासिल करने की उपलब्धि हासिल की थी। इंडिगो का मार्केट कैप जल्द ही दोगुना हो सकता है, क्योंकि यह वर्तमान में 1.9 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

टाटा समूह को गर्व है ताज पर

आईएचसीएल के एमडी एंड सीईओ पुनीत चटवाल ने एक बातचीत में बताया कि ‘IHCL का इस मील के पत्थर तक पहुंचना हमारे लिए गर्व की बात है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि सामान्य रूप से भारतीय पर्यटन क्षेत्र और विशेष रूप से हमारे आतिथ्य क्षेत्र की वास्तविक क्षमता तक पहुंचना अभी बाकी है। बुनियादी ढांचे के विकास विशेष रूप से ट्रेनों, हवाई अड्डों और राजमार्गों पर सरकार के ध्यान के परिणामस्वरूप, भारत वैश्विक स्तर पर अग्रणी गंतव्यों में से एक के रूप में उभरने के लिए तैयार है।

देश में मीटिंग, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी (एमआईसीई) सेगमेंट में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। घरेलू पर्यटन में लगातार वृद्धि होगी। कुल मिलाकर, हम भारतीय पर्यटन उद्योग के एक बड़े परिवर्तन के मुहाने पर हैं, जो देश के विकास में योगदान देगा और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार पैदा करेगा तथा जीडीपी वृद्धि में और अधिक योगदान देगा।’ हमें अपने समूह के ताज होटल पर गर्व है।

आईएचसीएल ने पिछले सप्ताह ही एक लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप की उपलब्धि हासिल की है। कंपनी पूरे भारत में होटलों की संख्या बढ़ा रही है। इस समय इसके चार ब्रांड हैं, ताज, सेलेक्शंस, विवांता और गेटवे। इस समय आईएचसीएल के पास 340 होटलों का पोर्टफोलियो है, जिनमें से 112 होटल चार कॉटीनेंट के 13 देशों में चल रहे हैं। टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा द्वारा निगमित, इसका पहला होटल – ताज महल पैलेस 1903 में बॉम्बे में खोला गया था। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित ताज महल होटल उत्तर प्रदेश की राजधानी में आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद है।

बात उत्तर प्रदेश के ताज महल की UP News

उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थापित ताज महल दुनिया भर में प्रसिद्ध है। उसी प्रकार से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थापित ताज महल होटल भी एक प्रसिद्ध स्थल है। सब जानते हैं कि लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है। इसी राजधानी के गोमती नगर में स्थित है ताजमहल होटल। जी हां आपने टाटा उद्योग समूह के मुंबई तथा दिल्ली में ताज होटल देखे तथा सुने होंगे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थापित टाटा समूह के होटल का पूरा नाम ताजमहल है।

यह अलग बात है कि उत्तर प्रदेश के ताजमहल होटल को भी होटल ताज या ताज होटल के नाम से पुकारा जाता है। किंतु उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने ताज होटल का पूरा नाम ताजमहल है। ताजमहल होटल की स्थापना टाटा समूह के मालिक रतन टाटा ने कराई थी। ताजमहल होटल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहुंचने वाले पर्यटकों की पहली पसंद है। उत्तर प्रदेश के व्यापारियों उद्योगपतियों का सबसे पसंदीदा होटल ताजमहल लखनऊ शहर में ठहरने का सबसे उत्तम स्थान माना जाता है।

ताजमहल होटल को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का सर्वप्रथम फाइव स्टार होटल होने का गौरव भी प्राप्त है। उत्तर प्रदेश के नागरिकों का मत है कि पूरे उत्तर प्रदेश में ताजमहल होटल से बेहतर कोई दूसरा होटल नहीं है। ताजमहल होटल की वरिष्ठ प्रबंधक (सीनियर मैनेजर) श्रीमती पूनम शर्मा कहती है कि उत्तर प्रदेश का हर नागरिक कम से कम एक बार ताजमहल होटल में जरूर ठहरना चाहता है। UP News

गाजियाबाद पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, युवाओं को बांटेंगे नियुक्ति पत्र

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1