Wednesday, 9 October 2024

उत्तर प्रदेश में आने वाले हैं 50 करोड़ मेहमान, सरकार कर रही है तैयारी

UP News : उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश की बड़ी खबर यह है कि…

उत्तर प्रदेश में आने वाले हैं 50 करोड़ मेहमान, सरकार कर रही है तैयारी

UP News : उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश की बड़ी खबर यह है कि उत्तर प्रदेश में जल्दी ही 50 करोड़ मेहमान आने वाले हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने 50 करोड़ मेहमानों के रहने, ठहरने तथा खाने-पीने के उच्च श्रेणी के इंतजाम करने का काम शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश में आने वाले 50 करोड़ मेहमानों की सुरक्षा व्यवस्था को भी बेहतरीन बनाने का काम चल रहा है।

इस खास मौके पर आएंगे भारी संख्या में मेहमान

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर में महाकुंभ-2025 का आयोजन होने वाला है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में महाकुंभ-2025 का आयोजन 14 जनवरी 2025 से लेकर 26 फरवरी 2025 तक होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुमान लगा लिया है कि उत्तर प्रदेश के महाकुंभ मेले में 50 करोड़ श्रद्धालु त्रिवेणी में स्नान करने आने वाले हैं। इन 50 करोड़ मेहमानों में देश तथा विदेश के मेहमान शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने 50 करोड़ मेहमानों के स्वागत के लिए सभी तैयारियां तेज कर दी हैं। पूरे महाकुंभ मेला क्षेत्र को नशा मुक्त तथा नो मीट जोन घोषित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने स्तर से पूरी दुनिया में महाकुंभ मेले का प्रचार तथा प्रसार करने की योजना भी बनाई है।

उत्तर प्रदेश सरकार करेगी रोड शो

उत्तर प्रदेश में लगने वाले महाकुंभ मेले के प्रचार-प्रसार के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने दुनिया भर में परेड शो करने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश के पर्यटन तथा संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि महाकुंभ के प्रचार-प्रसार के लिए संस्कृति विभाग देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों में भी रोड शो करेगा। प्रदेश के सभी 18 मंडलों में कुंभ समिट का आयोजन होगा। लखनऊ से मंगलवार को शुरू हुए कुंभ समिट का समापन 14 दिसंबर को प्रयागराज में होगा। प्रदेश में रोड शो के साथ ही बाल-युवा कुंभ, कला-संस्कृति कुंभ, कवि कुंभ, भक्ति कुंभ का आयोजन होगा। पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने प्रेसवार्ता में बताया कि 2019 में हुए अर्द्धकुंभ में 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे। इस बार महाकुंभ में 50 करोड़ श्रद्धालु आएंगे। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। दो दिन पहले खुद मुख्यमंत्री ने तैयारियों की समीक्षा की है और 10 दिसंबर तक सारे काम पूरे करने के निर्देश दिए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर के बाद कभी भी महाकुंभ में आ सकते हैं। जयवीर सिंह ने बताया कि भारत के अलावा नेपाल, मॉरीशस, इंडोनेशिया, श्रीलंका, कंबोडिया, गुयाना, दक्षिण अफ्रीका, त्रिनाड़ी, फिजी, सूरीनाम, थाईलैंड, सिंगापुर समेत कई देशों में रोड शो होगा। फोटो प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, उप शास्त्रीय गायन, वादन, पेंटिंग, छायांकन प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा। मंडल स्तर होने वाले कार्यक्रम में पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, सूचना विभाग, हाईस्कूल, इंटर व स्नातक स्तर के शैक्षिक संस्थान को जोड़ेंगे।

सुरक्षा के रहेंगे खास इंतजाम

उत्तर प्रदेश सरकार ने महाकुंभ मेले की सुरक्षा के खास इंतजाम किए हैं। कुंभ मेले को जिला प्रशासन की तरह संचालित किया जाएगा। जिले स्तर की तरह ही मेले की सुरक्षा व्यवस्था SSP के जिम्मे रहेगी। SSP मेला DIG तथा IG के निर्देश पर काम करेंगे। इसी के साथ-साथ कुंभ में पुलिस वालों की डयूटी बहुत सोच-समझकर लगाई जाएगी। यह तय किया गया है कि प्रयागराज महाकुंभ में शराब पीने वाले और मांसाहार का सेवन करने वाले पुलिसकर्मियों की ने की कुर्क ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। डीजीपी मुख्यालय ने सभी कमिश्नरेट और रेंज से प्रयागराज भेजे जाने वाले पुलिस बल के संबंध में इसका विशेष ध्यान देने को कहा है। साथ ही कहा है कि उनकी सत्यनिष्ठा, छवि, आम शोहरत और चाल-चलन अच्छी होना चाहिए। इसके अलावा पुलिसकर्मियों की आयु सीमा को लेकर भी दिशा-निर्देश दिया है। महाकुंभ भेजे जाने वाले आरक्षियों की उम्र सामान्यत: 40 वर्ष होती चाहिए। इसी तरह मुख्य आरक्षी 50 वर्ष से अधिक और उपनिरीक्षक एवं निरीक्षक 55 वर्ष से अधिक उम्र के नहीं होने चाहिए। ऐसे किसी भी पुलिसकर्मी को महाकुंभ में ड्यूटी के लिए नहीं भेजा जाएगा, जो प्रयागराज का मूल निवासी है। साथ ही वह शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ, चैतन्य और व्यवहार कुशल होना चाहिए। पहले चरण में पुलिसकर्मियों की तैनाती के लिए 10 अक्तूबर, दूसरे के लिए 10 नवंबर और तीसरे के लिए 10 दिसंबर तक नाम भेजने का निर्देश’ दिया है। इसके अलावा लिपिक संवर्ग और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की भी तैनाती के लिए नाम भेजने को कहा है। UP News

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, बेटियां बनेगी जिलों की अफसर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post