Wednesday, 16 October 2024

नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल, तालाबंदी का किया ऐलान

Noida Farmers Protest: भारतीय किसान यूनियन मंच ने आज नोएडा प्राधिकरण के विरोध में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। इसके…

नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल, तालाबंदी का किया ऐलान

Noida Farmers Protest: भारतीय किसान यूनियन मंच ने आज नोएडा प्राधिकरण के विरोध में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। इसके तहत नोएडा के 81 गांवों के किसानों ने आज प्राधिकरण पर तालाबंदी की घोषणा की है। मांगों को पूरा ना करने के कारण किसानों ने यह फैसला लिया है।

किसानों का नोएडा प्राधिकरण पर आरोप

किसानों का आरोप है कि वो प्राधिकरण के चक्कर लगाते-लगाते वो थक गए हैं लेकिन अधिकारी उनकी बाक सुनने को तैयार नहीं है। इसलिए अब उन्हें उन्ही की भाषा में जवाब देने का समय आ गया है। किसानों का कहना है कि प्राधिकरण ने 2021 में हुए आंदोलन में कहा था कि हम किसानों को विकसित 5 फीसद और 10 फीसद के प्लाट जल्द दे देंगे। इसके साथ ही आबादी निस्तारण के साथ गांवों के विकास पर भी जोर देंगे। वहीं किसानों की नक्शा नीति की मांग पर भी प्राधिकरण ने उचित कदम उठाने की बात कही थी। लेकिन, 2021 से 2024 खत्म होने जा रहा है लेकिन प्राधिकरण ने अपना एक वादा भी पूरा नहीं किया है। जिसके कारण किसानों ने विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान कर दिया है।

नोएडा प्राधिकरण पर तालेबंदी की चुनौती

अब किसानों ने प्राधिकरण के खिलाफ मैदान में उतरने की तैयारी कर ली है। अब सीधा किसानों का सवाल है कि या तो किसानों के काम करो या फिर जाओ। किसानों का कहना है कि इस बार वो अपना हक लेकर ही जाएंगे। उन्होनें कहा कि चाहे उन्हें जेल में डाल दिया जाए या लाठियां मारी जाए वो पीछे नहीं हटने वाले है।

OSD ने किसानों से की थी बातचीत

बता दें नोएडा प्राधिकरण के दो OSD (ऑफ़िसर ऑन स्पेशल ड्यूटी)ने किसानों से 13 अक्टूबर को बात की थी। बता दें कि उन्होनें किसानों को एक बार फिर भरोसा दिलाने की कोशिश की थी। उनका कहना था कि प्राधिकरण उनके मुद्दों पर विचार कर रहा है। लेकिन किसानों को आश्वासन नहीं लिखित और निश्चित तारीख चाहते थे। जिस वजह से बात बन नहीं पाई और किसानों ने 16 अक्टूबर को तालाबंदी का ऐलान कर दिया।

अलर्ट मोड पर प्रशासन

हालांकि इस ऐलान के बाद प्रशासन पूरी तैयारी में है कि किसानों को ताला बंदी नहीं करने दिया जायेगा। पुलिस अधिकारी लगातार किसान नेताओ से संपर्क कर रहे है। उन्हें समझाने कि कोशिश कर रहे है कि  प्राधिकरण विचार कर रहा है। लेकिन किसान अपनी ही जिद पर अडे है। प्रशासन का कहना है कि अगर किसान शांति पूर्ण ढंग से प्रोटेस्ट करते है तो उनका स्वागत है। लेकिन अगर कानून हाथ में लेने की कोशिश करेंगे तो सख्ती से पेश आया जाएगा। Noida Farmers Protest

अरुण खेत्रपाल को नहीं जानते तो कुछ भी नहीं जानते हैं आप

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post