Thursday, 17 October 2024

प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा को कूड़े से मुक्ति दिलाने की खाई कसम, तेजपाल नागर के हाथों हुआ प्लांट का शुभारंभ

Greater Noida News : आजकल देश को स्वच्छ बनाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसके अलावा…

प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा को कूड़े से मुक्ति दिलाने की खाई कसम, तेजपाल नागर के हाथों हुआ प्लांट का शुभारंभ

Greater Noida News : आजकल देश को स्वच्छ बनाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसके अलावा देश के हर गली-मोहल्ले में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही आज के दौर में पर्यावरण प्रदूषण को बचाने के लिए  कचड़े के साथ भी अलग-अलग तरह के इनोवेशन किए जा रहे हैं। देश के कई हिस्सों में पार्क या म्यूजियम में कचड़े की शोपीस देखने को मिल रही है। इसी बीच ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भी ग्रेटर नोएडा को स्वच्छ बनाने का प्रयास करते हुए एक नए प्रोसेस की शुरूआत की है। दरअसल बुधवार से कूड़े के निस्तारण के लिए प्राधिकरण लखनावली में कूड़े के ढ़ेर को प्रोसेस करने के लिए बायो रेमेडिएशन प्लांट शुरू हो गया। इसका शुभारंभ मुख्य अतिथि दादरी विधायक तेजपाल नागर ने किया। दादरी विधायक ने कूड़े के निस्तारण के लिए प्राधिकरण के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि, अच्छे कार्यों में जनमानस का सहयोग बहुत जरूरी है।

बायो रेमेडिएशन प्रोसेस के जरिए होगा कूड़े का पृथक

बता दें कि ग्रेटर नोएडा के लखनावली में लगभग 5 लाख टन कूड़े का ढ़ेर लगा है। बायो रेमेडिएशन प्रोसेस के जरिए इस कूड़े से प्लास्टिक, डस्ट, कंकड़ आदि को पृथक किया जाएगा। यह कार्य भूमि ग्रीन एनर्जी नाम की कंपनी को दिया गया है। डस्ट का इस्तेमाल गड्ढों को भरने, रोड के निर्माण आदि में किया जाएगा। अगर किसी को घर के निर्माण के लिए डस्ट की आवश्यकता हो तो यहां से प्राप्त कर सकता है, जबकि सीएंडडी वेस्ट व प्लास्टिक का उपयोग सीमेंट कारखानों में किया जाएगा। बायो रेमेडिएशन प्लांट का शुभारंभ करते हुए तेजपाल नागर ने कहा कि, किसी भी अच्छे कार्य के लिए जनमानस का सहयोग जरूरी है। कूड़े को प्रोसेस करने के लिए प्लांट लगाने का अक्सर लोग विरोध कर देते हैं, जबकि कूड़े को व्यवस्थित ढंग से प्रोसेस करना बेहद जरूरी कार्य है।

कूड़े को प्रोसेस करने के लिए आ गई है नई तकनीक

इस दौरान उन्होंने कहा कि, अब कूड़े को प्रोसेस करने की नई-नई तकनीक व केमिकल आ गए हैं, जिससे बदबू भी नहीं आती है। विधायक ने बायो रेमेडिएशन प्रोसेस के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार व पूरी टीम की सराहना की। शुभारंभ के अवसर पर मौजूद ओएसडी इंदू प्रकाश सिंह ने बताया कि पांच लाख टन कूड़े को प्रोसेस करने के लिए कंपनी को एक साल का समय दिया गया है। इस पर करीब 28 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लखनावली के पूरा कूड़े को प्रोसेस कर लेने के बाद अस्तौली स्थित लैंडफिल साइट पर ही निस्तारण किया जाएगा। इस दौरान प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी डीके गुप्ता, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक चरण सिंह, मैनेजर प्रशांत समाधिया, सहायक प्रबंधक मनोज चौधरी, भूमि ग्रीन एनर्जी के निदेशक पंकज पसालकर और संकेत जाधव आदि मौजूद रहे। Greater Noida News

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की फ्यूजन होम्स सोसाइटी में लगी भीषण आग, चपेट में आई कई गाड़ियां

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post