Tuesday, 22 October 2024

करवा चौथ पर कब होगा चांद का दीदार, जानें कितने बजे दिखाई देगा चांद ?

Karva Chauth 2024 : सुहागिनों का सबसे बड़ा त्योहार करवा चौथ 20 अक्टूबर यानि रविवार को मनाया जाएगा। जिसे लेकर…

करवा चौथ पर कब होगा चांद का दीदार, जानें कितने बजे दिखाई देगा चांद ?

Karva Chauth 2024 : सुहागिनों का सबसे बड़ा त्योहार करवा चौथ 20 अक्टूबर यानि रविवार को मनाया जाएगा। जिसे लेकर महिलाएं जोर-शोर से तैयारियों में लगी हुई है। ये त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस दिन महिलाएं पूरा दिन बिना अन्न और जल ग्रहण किए पति की लंबी आयु के लिए उपवास करती है और रात को चांद देखने के बाद अपना व्रत पूर्ण करती है।

सुहागिन स्त्रियों के लिए बड़ा त्योहार

करवा चौथ का त्योहार पूरे उत्तर भारत में मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश में भी इस पर्व को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागिन स्त्रियों को सबसे बड़ा माना जाता है। ये व्रत सूर्योदय से लेकर रात में चंद्रोदय तक चलता हैं। महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार करती है। महिलाएं पूरा दिन न तो अन्न ग्रहण करती और न ही जल। अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत करती है।

करवा चौथ पर कब निकलेगा चांद

ऐसे में शाम होने के बाद से ही महिलाओं को चांद के निकलने का इंतजार रहता है। लेकिन, इस बार चांद के लिए महिलाओं को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। इस बार रविवार को चंद्रमा का उदय 7.40 मिनट पर हो जाएगा। राजधानी लखनऊ समेत तमाम बड़े शहरों में चांद समय से दिखाई देगा। लखनऊ में करवा चौथ पर चांद रात 07:42 बजे निकलेगा। इसके साथ ही कानपुर शहर की बात करें तो यहां चांद रात 07:47 बजे आसमान में चमकता दिखाई देगा, इसी तरह नोएडा में भी चांद 07:52 बजे, प्रयागराज में रात 07:42 और अयोध्या में रात 07:38 चांद दिखाई देगा। वाराणसी में चाँद के निकलने के समय रात 07.32 बजे हैं। बरेली में चांद 07.46 बजे, गाजियाबाद में 07:52 बजे, आगरा में 07.55 बजे निकलेगा। रात को जब चंद्रोदय होता है तब महिला चांद अर्घ्य देकर पति की लंबी आयु की मंगल कामना करते हुए अपना उपवास पूरा करती है। Karva Chauth 2024

प्रेम-पत्र में छिपा है करवा चौथ का पूरा रहस्य

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post