Saturday, 26 October 2024

वृंदावन की यात्रा अब और आसान, दिल्ली-NCR से जुड़ेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे

UP News: वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के अलाइनमेंट यानी रास्ते…

वृंदावन की यात्रा अब और आसान, दिल्ली-NCR से जुड़ेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे

UP News: वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के अलाइनमेंट यानी रास्ते में बदलाव किया गया है। दरअसल पहले इसे 101 किमी से शुरू किया जाना था, लेकिन अब यह 102.1 किमी से शुरू होगा। यहां से 7 किमी लंबी सड़क बनेगी, जो नेशनल हाईवे-44 को यमुना एक्सप्रेसवे के समानांतर जोड़ेगी। इस लूप के जरिए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को जोड़ने का काम किया जाएगा, जिससे फरीदाबाद से आने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा। इस परियोजना का निर्माण केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत होगा। यह फैसला हाल ही में ब्रज विकास परिषद की बैठक में लिया गया है। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के किनारे बनने वाली 750 एकड़ में फैली राया हेरिटेज सिटी के क्षेत्रफल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 102.1 किमी से शुरू होने वाले इस 6.9 किमी लंबे और छह लेन वाले एक्सप्रेसवे का निर्माण केंद्र सरकार के तहत करवाया जाएगा।

14 किमी होगी एक्सप्रेसवे की लंबाई

यह एक्सप्रेसवे यमुना के दूसरी तरफ, ग्रेटर नोएडा से जाते हुए बाईं ओर, फरीदाबाद से आकर यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा। इसकी कुल लंबाई 14 किमी होगी, जिसमें 7 किमी यमुना के एक तरफ और 7 किमी यमुना के दूसरी तरफ बनेगा। इसके निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि पहले ही आवंटित कर दी गई है।

एलिवेटेड रोड और केबल ब्रिज का निर्माण

पहले इस एक्सप्रेसवे का निर्माण यमुना प्राधिकरण द्वारा किया जाना था। जहां ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे खत्म होगा, वहां 1.5 किमी का खाली क्षेत्र है, जो डूब क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहां एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा, जिसे यमुना नदी पर बन रहे पुल से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही 21 मीटर चौड़ा केबल ब्रिज और 60 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण भी किया जाएगा, जिसमें यमुना प्राधिकरण का आधा हिस्सा होगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 400 करोड़ रुपये है।

वृंदावन गेटवे का निर्माण

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण वृंदावन का गेटवे बनाने की योजना पर काम कर रहा है। ब्रज विकास परिषद की बैठक में भारत सरकार के सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा बनाई जा रही सड़क पर इस मूर्ति को लगाने और आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण करने पर चर्चा हुई। यमुना प्राधिकरण वृंदावन का गेटवे तैयार करने का काम करेगा, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण और बलराम की 20 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी। यह परियोजना वृंदावन की सुंदरता और धार्मिक महत्व को बढ़ाएगी। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनने के बाद राया कट की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी, लेकिन इस प्रस्ताव पर परिषद की ओर से अभी सहमति नहीं दी गई है।

उत्तर प्रदेश वासियों को CM योगी ने दिया खास तोहफा, दिवाली से पहले की बड़ी घोषणा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post