Tuesday, 21 May 2024

फ़र्ज़ी दस्तावेजों के आधार पर लिया बैंक से करोड़ों का लोन, 42 किसानों पर रिपोर्ट दर्ज

बुलंदशहर से एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहाँ पर इंडियन बैंक की एक शाखा से किसानों ने फ़र्ज़ी तरीक़े से सवा करोड़ रुपया का लोन ले लिया।

फ़र्ज़ी दस्तावेजों के आधार पर लिया बैंक से करोड़ों का लोन, 42 किसानों पर रिपोर्ट दर्ज

Bulandshahar News  बुलंदशहर से एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहाँ पर इंडियन बैंक की एक शाखा से किसानों ने फ़र्ज़ी तरीक़े से सवा करोड़ रुपया का लोन ले लिया। दस्तावेजों की जाँच के दौरान इस पूरे मामले का ख़ुलासा हुआ। मामले के संबंध में कोर्ट के आदेश पर आरोपी किसानों पर रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। आरोप है कि किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए खतोनी में फर्जीवाड़ा किया, साथ ही लीगल रिपोर्ट भी फ़र्ज़ी लगायी।

फ़र्ज़ी तरीक़े से लिया करोड़ों रुपये का लोन

मामला बुलंदशहर के इंडियन बैंक की शाखा का है। यहाँ पर एक फ़र्ज़ीवाड़े का मामला सामने आया है। आरोप है कि 42 किसानों को फ़र्ज़ी दस्तावेजों के आधार पर सवा करोड़ रुपये का लोन दे दिया गया। मामले का ख़ुलासा होने पर किसानों के ख़िलाफ़ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। किसान क्रेडिट कार्ड से लोन के लिए फ़र्ज़ी खतौनी और लीगल रिपोर्ट का प्रयोग किया गया जिसके बाद यह लोन लिया गया। पूरे मामले का ख़ुलासा होने के बाद हड़कंप मच गया है। मामले में बैंक के अधिकारी ने पुलिस को शिकायत देकर बताया बुलंदशहर के इंडियन बैंक की शाखा में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाती है। 2202 से 2023 तक इलाक़े के कई किसानों को उनकी ज़मीन के आधार पर किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा ली। जब दस्तावेजों की जाँच हुई तो पता गया चला कि फ़र्ज़ी तरीक़े से सवा करोड़ रुपया का लोन ले लिया गया है। लीगल रिपोर्ट भी फ़र्ज़ी लगायी गई थी। ज़मीन की वास्तविक क़ीमत से अधिक क़ीमत का लोन लिया गया। दस्तावेजों की जाँच में ये पूरा मामला खुलकर सामने आ गया। जानकारी के मुताबिक़ सामने आया है किसानों पर एक करोड़ 11, लाख रुपया से ज़्यादा की राशि बकाया हैं। लोन लेने वाले किसानों से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। मामले में मई 2023 में पुलिस में शिकायत की गई थी। अब कोर्ट के आदेश पर 42 किसानों के ख़िलाफ़ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

Bulandshahar News in hindi 

पुलिस कर रही मामले में कार्यवाही

पूरे फ़र्ज़ीवाड़े पर सवाल यह उठता है कि जब किसानों की KCC (किसान क्रेडिट कार्ड) के द्वारा लोन लेने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और खतोनी के साथ साथ अन्य दस्तावेजों का वेरिफ़िकेशन भी होता है। क्षेत्रीय अफ़सर भी मौक़े पर जाकर दस्तावेजों की सत्यता की जाँच करते हैं। ऐसे में कैसे संभव हुआ कि बड़ा फर्जीवाड़ा कर दिया गया। अब इस मामले में कोर्ट के आदेश पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पुलिस मामले की जाँच पड़ताल में जुट गई है और उचित कार्रवाई कर रही है। जाँच के बाद जो भी दोषी है उसे सजा दी जाएगी।

Noida News : क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर हेल्थ विभाग ने जारी की एडवायजरी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post