Sunday, 14 July 2024

पढ़ाई में बाधा नहीं बनेगा पैसा, सरकार दे रही है ये खास मदद

5 Top Scholarship After 12th : देशभर में इन दिल्ली 12वीं की बोर्ड परीक्षा चल रही है। जिसमें शामिल होने…

पढ़ाई में बाधा नहीं बनेगा पैसा, सरकार दे रही है ये खास मदद

5 Top Scholarship After 12th : देशभर में इन दिल्ली 12वीं की बोर्ड परीक्षा चल रही है। जिसमें शामिल होने वाले सभी छात्रों का सपना होगा की वह परीक्षा में सफल होकर अपने स्ट्रीम में आगे पढ़ाई करें। 12वीं के बाद छात्रों के पास कई विकल्प होते है अपना करियर बनाने के लिए, लेकिन कई बार पैसों की कमी के चलते छात्र आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की तरफ से अलग-अलग क्षेत्रों में आगे बढ़ने के स्कॉलरशिप दी जाती है। इसमें साइंस और टेक्नोलॉजी भी शामिल है। इसके साथ ही सरकार छात्राओं के लिए भी स्पेशल स्कॉलरशिप देती है। लेकिन कई छात्र इन बातों से अनजान होते हैं। उन छात्रों के लिए आज हम सरकार की उन स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। वहीं अगर आप किसी स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल है तो उसके लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

1. ​AICTE प्रगति स्कॉलरशिप​

प्रगति स्कॉलरशिप ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के तहत आने वाली एक स्कीम है। इस स्कॉलरशिप का मकसद युवा लड़कियों को आगे की पढ़ाई और कौशल प्रदान करना है। इस स्कीम के तहत, डिप्लोमा के लिए प्रवेश पाने वाली छात्राओं को हर साल ₹50,000 मिलते हैं। यह राशि ज्यादा से ज्यादा चार साल के लिए मिलती है। यह कॉलेज फ़ीस, कंप्यूटर खरीदने, स्टेशनरी, किताबें, उपकरण, सॉफ़्टवेयर खरीदने वगैरह के लिए दी जाती है।

2. ​CSSS स्कॉलरशिप​

सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप यानि CSSS स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को scholarships.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। यह स्कॉलरशिप हर साल 82,000 छात्रों को दी जाती है। इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए छात्र को अपनी स्ट्रीम में टॉप 20 परसेंट छात्रों में शामिल होना जरूरी होता है। आपको बता दें स्‍कॉलरशिप में, ग्रेजुएशन के दौरान शुरुआती 3 सालों में हर साल ₹10,000 और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान हर साल ₹20,000 दिए जाते हैं।

3. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY)​

साइंस स्ट्रीम से पढ़ने वाले छात्र किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का फायदा उठा सकते हैं। इसके अंतर्गत बीएससी, बीएस-एमएस करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को एक परीक्षा देनी होती है और उसको पास करने के बाद उन्हें सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप मिलती है। इसका स्कॉलरशिप का उद्देश्य साइंस के फील्ड में छात्रों को अच्छे करियर ऑप्शंस देना है। परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस की ओर से किया जाता है। एप्लीकेंट को परीक्षा में मिनिमम 75% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है। हर साल लगभग 1000 छात्रों को KVPY स्कॉलरशिप हासिल करते हैं।

5 Top Scholarship After 12th

4. प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम (PMMS)

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ वो सभी छात्र लाभ उठा सकते हैं जिनके माता-पिता ने आर्मी, नेवी या एयर फोर्स में सेवा दी हो। इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए छात्रों को 12वीं में कम से कम 75% मार्क्स लाना जरूरी है। अगर कोई छात्र व्यावसायिक पाठ्यक्रम की तैयारी करता है, तो उन्हें 4 से 5 सालों तक हर महीने ₹2000 की स्कॉलरशिप दी जाती है। इस स्कॉलरशिप को लेने के लिए छात्रों की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह योजना साल 2006 में शुरू की गई थी। स्कॉलरशिप में लड़कों को ₹2,500 और लड़कियों को ₹3,000 प्रति माह दिया जाता है।

5. प्राइम मिनिस्टर रिसर्च फैलोशिप​ (PMRF)

साइंस, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में पीएचडी (PhD) करने वाले छात्र PMRF स्कॉलरशिप का फायदा ले सकते हैं। यह फेलोशिप शिक्षा मंत्रालय की तरफ से दी जाती है। इसका मकसद तकनीकी रिसर्च को बढ़ावा देना है। यह इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, IISER, IITs, NITs जैसे देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में डॉक्टरेट प्रोग्राम में एडमिशन दिलाने में मदद करती है। इसके अंतर्गत हर महीने छात्रों को ₹80 हजार तक की वित्तीय सहायता दी जाती है।

युवाओं के लिए अच्छी खबर, UPSSSC ने इतने पदों पर निकाली भर्ती

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post