Monday, 20 May 2024

BPSC ने जारी की बंपर नौकरियां, इन पदों पर होगा चयन

BPSC Recruitment 2024: बिहार राज्य में नौकरी की खोज करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। हाल ही में…

BPSC ने जारी की बंपर नौकरियां, इन पदों पर होगा चयन

BPSC Recruitment 2024: बिहार राज्य में नौकरी की खोज करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। हाल ही में बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने साल के पहले ही महीने में बंपर भर्ती का सिलसिला शुरू कर दिया है। इसकी शुरूआत ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर और अन्य पदों के आवेदन मांग कर हुई है, जिसका ब्यौरा आपको बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर देखने को मिल जाएगा।

कितने पदों पर निकाली गई भर्ती ?

जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आयोग ने कुल 1051 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसमें से एग्रीकल्चर सब डायरेक्ट के कुल 155 पद रखें गए हैं। वहीं असिस्टेंट डायरेक्टर (कृषि इंजीनियरिंग) के लिए कुल 19 पद निकाले गए हैं। इसी कड़ी में असिस्टेंट डायरेक्टर (पौधे संरक्षण) के लिए 11 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं और आखिर में ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर के कुल 866 पदों पर भर्ती की जानी है।

क्या है आवेदन के लिए जरूरी योग्यता ?

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आयोग ने योग्यता भी जारी की है,  जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduate) की डिग्री होनी जरूरी है।

क्या होगी आयु सीमा ?

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 37 साल तक होनी अनिवार्य है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के मुताबिक अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

कैसे रखी गई है चयन प्रक्रिया ?

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के बाद होने वाले साक्षात्कार (Interview) के जरिए किया जाएगा। लिखित परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी, जो उम्मीदवार इस लिखित परीक्षा में सफल हो जाते हैं। उन्हें अगले चरण यानि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया ?

फिलहाल आयोग ने केवल परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन ही जारी किया है। परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू की जाएगी जोकि 28 जनवरी तक चलेगी। इस परीक्षा के आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किए जाएगे।

क्या होगा आवेदन शुल्क ?

BPSC के ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपए का आवेदन शुल्क देना पड़ेगा। वहीं एससी/एसटी , आरक्षित/ अनारक्षित वर्ग की महिला, विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। अगर कोई उम्मीदवार तीनों ही परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसे हर परीक्षा के लिए अलग परीक्षा शुल्क देनी पड़ेगी।

Related Post