Thursday, 18 April 2024

बीटेक करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, सुनहरा है बीटेक का भविष्य

B-tech : भारत के बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी यानि बी.टेक (B-tech) कर रहे अथवा बी.टेक (B-tech) करने की सोच रहे करोड़ों…

बीटेक करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, सुनहरा है बीटेक का भविष्य

B-tech : भारत के बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी यानि बी.टेक (B-tech) कर रहे अथवा बी.टेक (B-tech) करने की सोच रहे करोड़ों छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। शिक्षा जगत से जुड़े हुए विशेषज्ञों का दावा है कि भारत के (B-tech) छात्र-छात्राओं का भविष्य बेहद उज्जवल है। कुछ सालों से बी.टेक…. करने वाले भारत के छात्र-छात्राओं के लिए नौकरियों तथा पैकेज में गिरावट देखने को मिल रही थी। अब विशेषज्ञ दावा कर रहे हैं कि भारत में (B-tech) करने वालों का भविष्य सुनहरा है।

(B-tech) यानि अच्छे पैकेज की गारंटी

शिक्षा जगत से जुड़े हुए विशेषज्ञ डा. संजय श्रीवास्तव ने बताया कि भारत में (B-tech) करने वाले छात्र-छात्राओं का भविष्य बेहद सुनहरा होने वाला है। डा. संजय श्रीवास्तव बताते हैं कि हाल ही में (B-tech) करने वालों के लिए भारत में नौकरियां भी बढ़ी हैं तथा वेतन के पैकेज भी अच्छे हुए हैं। आने वाले समय में (B-tech) करने वालों के लिए नौकरी तथा अच्छे पैकेज के अवसर और अधिक बढ़ेंगे। उनका कहना है कि (B-tech) कंप्यूटर साइंस, (B-tech) मैकेनिकल तथा (B-tech) इंफोषन टेक्नालॉजी (आईटी) के क्षेत्र में अधिक संभावनाएं देखी जा रही हैं।

50 से 60 लाख तक का पैकेज

डा. संजय श्रीवास्तव ने बताया कि भारत में (B-tech) करने वालों को 50 से 60 लाख रू0 तक के पैकेज के जॉब मिल रहे हैं। एक ताजा उदाहरण देते हुए डा. संजय बताते हैं कि बृहस्पतिवार (7 मार्च 2024) को इंदिरा गांधी दिल्ली महिला तकनीकी विश्वविद्यालय (आईजीडीटीयूडब्लयू) की पांच छात्राओं को प्लेसमेंट में 56 लाख रुपये का सालाना पैकेज मिला है।

एडोब कंपनी ने डिग्री से पहले ही छात्राओं को इतने सैलेरी पैकेज के साथ नौकरी का ऑफर दिया है। इनमें बीटेक कंप्यूटर साइंस, बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग व बीटेक इंर्फोमेशन टेक्नालॉजी (आईटी) की छात्राएं शामिल हैं। यह विश्वविद्यालय का इस प्लेसमेंट सत्र 2023-24 का अधिकतम पैकेज है। चूंकि अभी प्लेसमेंट प्रक्रिया अप्रैल तक जारी इंटर्नशिप 4 का है। ऐसे में यह सैलेरी पैकेज इंटर्नशिप अभी का आंकड़ा और भी बढऩे की संभावना जताई जा रही है। आईजीडीटीयूडब्लयू के प्लेसमेंट सेशन 2023-24 में अब तक कुल 1004 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इनमें 172 प्री प्लेसमेंट ऑफर, 352 फुल टाइम ऑफर, 238 छ: माह इंटर्नशिप ऑफर और 242 समर इंटर्नशिप ऑफर शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी से प्राप्त जानकारी के अनुसार 352 छात्राओं को नौकरी के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। जहां तक न्यूनतम सैलेरी पैकेज की बात है तो करीब 30 छात्राओं को सात् से आठ लाख रुपये सालाना पैकेज का प्रस्ताव दिया है। औसत सैलेरी पैकेज की बात की जाए तो यह 11.52 लाख से लेकर 12.97 रुपये वार्षिक रहा है।

महिला दिवस पर IGI एयरपोर्ट की नई शुरुआत, तीनों टर्मिनलों पर दिखा अलग नजारा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post