Saturday, 27 April 2024

आखिर क्या होती है Dry Ice? जिसे खाने के बाद लोगों को हुई खून की उल्टी

Dry Ice Danger: गुरुग्राम (Gurugram) के एक रेस्तरां में माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) की जगह ड्राई आइस खाने से पांच…

आखिर क्या होती है Dry Ice? जिसे खाने के बाद लोगों को हुई खून की उल्टी

Dry Ice Danger: गुरुग्राम (Gurugram) के एक रेस्तरां में माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) की जगह ड्राई आइस खाने से पांच लोगों को खून की ऊल्टी हो गई थी। जिसके बाद उन्हें गुरुग्राम के एक प्राइवेट अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था, जहां दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं इस मामले में La Forestta Cafe के खिलाफ FIR दर्ज करा दी गई है और पुलिस इसकी जांच में जुट गई है। घटना सोमवार (4 मार्च) की है। लेकिन ये ड्राई आइस (Dry Ice) क्या होती है, जिसे खाने के बाद खून की उल्टी शुरू हो गईं? आइए जानते हैं।

ड्राई आइस (Dry Ice) से हुए कई लोग बीमार

दरअसल जब इन लोगों को अस्पताल में ले जाया गया तो वहां उनका इलाज करने वाले डॉक्टर ने कहा कि इन लोगों ने जो चीज खाई थी वो दरअसल ड्राई आइस है। जो कार्बन डाई ऑक्साइड का ठोस रूप होती है। इसका उपयोग कूलिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। अब मेडिकल से लेकर फूड इंडस्ट्री में इसका इस्तेमाल कर रही है। यह एकदम सूखी बर्फ की तरह होती है और यह पानी से बनाई हुई नहीं होती है। यह काफी उपयोगी तो है, लेकिन काफी खतरनाक भी है।

इसकी खास बात ये है कि यह काफी ठंडी होती है. अगर घर वाली नॉर्मल बर्फ की बात करें तो उसका तापमान माइनस 2-3 होता है, लेकिन इसकी सतह का तापमान माइनस 80 डिग्री तक होता है। यह सामान्य बर्फ की तरह गीली नहीं होती है। आपने देखा होगा कि सामान्य बर्फ तो जैसे ही ज्यादा तापमान में आती है तो पिघलने लगी है और उसका पानी बन जाता है। लेकिन ड्राई आइस के साथ ऐसा नहीं है, यह ज्यादा तापमान में आने पर पिघलने की बजाय धुआं बनकर उड़ने लगती है।

Dry Ice Danger

कैसे बनाई जाती है ड्राई आइस

इस बर्फ को बनाने के लिए पहले कार्बन डाई ऑक्साइड को 109 डिग्री फॉरेनाइट तक ठंडा करके कम्प्रेस किया जाता है। जिससे यह गैस बर्फ बन जाती है और इसकी शेप छोटे या बड़े टुकड़े में कंवर्ट कर दी जाती है।

कहां होता है ड्राई आइस का इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल कूलिंग एजेंट के रुप में किया जाता है और मेडिकल से लेकर फूड इंडस्ट्री तक इसका इस्तेमाल हो रहा है। इसके अलावा फोटोशूट और थियेटर में भी इसका धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है। इसकी वजह है कि जब उसे गर्म पानी में डालते हैं तो इसमें धुआं निकलता है और फिर वो इलाका बर्फ की तरह लगता है, जोकि घने बादल या कोहरे का इफेक्ट देता है।

क्यों होती है खतरनाक

इसमें कार्बन डाइ ऑक्साइड गैस होती है, लेकिन ये इतनी खतरनाक नहीं होती। हालांकि, यह काफी ज्यादा ठंडी होती है, इस वजह से इससे शरीर की कोशिकाएं मरने लगती है। ऐसे में इसे सीधे छूने के लिए मना किया जाता है. साथ ही कहा जाता है कि इसे एयर टाइट बॉक्स में नहीं रखना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। Dry Ice Dange

EU Apple Fine: Apple की पकड़ी गई बड़ी चोरी, लगा भारी-भरकम जुर्माना

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post