Wednesday, 16 October 2024

इस खास मसाले के पानी से थायराइड, डायबिटीज और पाचन की परेशानियों से पाएं राहत.. जानें विधि

Health Tips: रसोई को अक्सर खजाने के पिटारे के रूप में देखा जाता है, और इसका एक महत्वपूर्ण कारण है—यहाँ…

इस खास मसाले के पानी से थायराइड, डायबिटीज और पाचन की परेशानियों से पाएं राहत.. जानें विधि

Health Tips: रसोई को अक्सर खजाने के पिटारे के रूप में देखा जाता है, और इसका एक महत्वपूर्ण कारण है—यहाँ मौजूद कई खाद्य पदार्थ जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं। इसमें ऐसी अनेक चीजें होती हैं जो सेहत के लिए सुपरफूड से कम साबित नहीं होतीं. ऐसा ही एक मसाला है मेथी के दाने, जो अपने गुणों के लिए जाना जाता है। मेथी के दाने न केवल एक मसाला हैं, बल्कि वे स्वास्थ्य का एक अनमोल स्रोत भी हैं। न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अपने आहार में मेथी के दानों को शामिल करने से आप अनेक स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं।

मेथी के दाने: स्वास्थ्य का खजाना

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि सुबह के समय अगर इस एक मसाले का पानी पीने की आदत डाल ली तो सेहत को कई फायदे मिलते हैं। मेथी के दाने, जिन्हें हिंदी में मेथी के बीज कहा जाता है। इसमें फाइबर से लेकर खनिज और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें बड़ी मात्रा में फाइबर, खनिज और विटामिन मौजूद होते हैं। यह विशेष रूप से थायराइड, पीसीओडी (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिसीज) और पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) जैसी समस्याओं को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

मेथी का पानी बनाने की विधि

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि पीसीओएस , पीसीओडी , थायराइड, डायबिटीज और पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए मेथी का पानी बनाकर पिया जा सकता है. मेथी का पानी बनाने के लिए, रात भर मेथी के दानों को भिगोकर रख दें। सुबह उन्हें अच्छे से धोकर, एक कप पानी में उबालें। इसे थोड़ी देर ठंडा होने दें, फिर इसे छानकर पिएं। यह पानी आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने, पाचन को सुधारने और वजन कंट्रोल में मदद करता है। Health Tips

मेथी के पानी से अनेक फायदे

  1. थायराइड कंट्रोल: मेथी के दाने में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।
  2. पीसीओडी और पीसीओएस: ये दाने हार्मोनल असंतुलन को सुधारने में मददगार होते हैं, जिससे इन समस्याओं के लक्षण कम होते हैं।
  3. पाचन सुधार: मेथी का पानी पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायक है, जिससे गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं।
  4. वेट कंट्रोल: फाइबर की अधिकता होने के कारण, यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है, जिससे ओवरईटिंग की संभावना कम होती है।
  5. अधिक ऊर्जा: मेथी के दाने ऊर्जा के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आप दिनभर एक्टिव रहते हैं।

किस तरह स्वाद बढ़ाएं

मेथी का पानी सुबह खाली पेट पी सकते हैं। रात के समय 4 से 5 ग्राम मेथी के पानी को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे पी लें। आप चाहे तो मेथी समेत ही इस पानी को पी सकते हैं या फिर इसे छानकर भी पिया जा सकता है। इस मेथी के पानी में नींबू का रस डालने पर न्यूट्रिएंट्स का बेहतर एब्जोर्पशन होता है और दालचीनी का पाउडर डालने पर पीसीओएस में मदद मिलती है। इसके अलावा हल्का इलायची का पाउडर डालकर भी पिया जा सकता है जिससे पाचन सही रहता है और सुबह एसिडिटी की दिक्कत नहीं होती है। मेथी में एक्टिव कंपाउंड्स सेपोनिन्स और एल्कालॉइड होते हैं और साथ ही यह फाइबर से भरपूर होते हैं जो एकसाथ काम करते हैं और ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्यूलेट करते हैं, हार्मोंस बैलेंस करते हैं और पाचन बेहतर करते हैं। Health Tips

लंग्स कैंसर का 40% खतरा घटेगा, जीवन बढ़ेगा! बस उठाना होगा यह एक कदम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post