Tuesday, 25 June 2024

हनुमान जयंती पर करें विशेष उपाय ,पाएं रोगों,नकारात्मक शक्तियों और शनि के दोष से मुक्ति

Hanuman Jayanti 2024 : माह की पूर्णिमा तिथी को अंजनी पुत्र महाबली हनुमान जी का जन्मदिवस मनाया जाता है ।हनुमान…

हनुमान जयंती पर करें विशेष उपाय ,पाएं रोगों,नकारात्मक शक्तियों और शनि के दोष से मुक्ति

Hanuman Jayanti 2024 : माह की पूर्णिमा तिथी को अंजनी पुत्र महाबली हनुमान जी का जन्मदिवस मनाया जाता है ।हनुमान जयंती हर वर्ष रामनवमी के छह दिन बाद चैत्र पूर्णिमा को मनायी जाती हैं ।इस दिन किये गये व्रत और पूजा पाठ से हनुमान जी की कृपा भक्तों पर बनी रहती हैं ।हनुमान जयंती पर किये गये विशेष उपाय से भक्तों पर उनकी विशेष कृपा बनी रहती हैं ।

हिन्दू धर्म के अनुसार राम भक्त महाबली हनुमान जी का जन्मदिवस चैत्र माह की  पूर्णिमा को मनाया जाता हैं । मान्यता के अनुसार, चैत्र पूर्णिमा के दिन ही हनुमान जी का जन्म हुआ था और इसी पूर्णिमा पर हर वर्ष की तरह उनकी जयंती मनाई जाएगी।इस वर्ष चैत्र की पूर्णिमा तिथी की शुरुआत 23 अप्रैल को प्रातः 3 बजकर 25 मिनट पर होगी और पूर्णिमा तिथी का समापन प्रातः 5 बज कर 18 मिनट पर होगा ।जो भी साधक प्रभू श्री राम के साथ महाबली हनुमान जी की पूजा करने से जीवन के बड़े से बड़े कष्ट कट जाते हैं ।इस दिन किये गये उपाय अचूक होते हैं ।जो हमे कई तरह की बिमारियों और बाधाओं से मुक्त करतें हैं।आइये आज हम यहा पर कुछ विशेष उपाय बताने जा रहे हैं जो अपके जीवन मे आ रही बाधाओं,परेशानियो और रोगों से मुक्त करते हैं ।

हनुमान जयंती पर किये जाने वाले विशेष उपाय:

1) प्रातः स्नान करके स्वच्छ पीले वस्त्र धारण करके एक चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं। हनुमान जी के साथ भगवान श्री राम की तस्वीर स्थापित करें. फिर फूल, माला, सिंदूर चढ़ाने के साथ भगवान के पसंदीदा भोग जैसे बूंदी, बेसन के लड्डू, गुड़ चना, तुलसी को चढ़ाएं।इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करे और उनके मंत्रो का जाप करे।जीवन आ रही समस्त बाधाओं से मुक्ति मिलेगी।

2) हनुमान जयंती पर प्रातः स्नान करके पीले वस्त्र धारण करके मंदिर जाये वहा हनुमान जी को चमेली के तेल का और सिन्दूर  का चोला अर्पित करे।मान्यता है कि ऐसा करने से सभी संकटो से छुटकारा मिलता है ।यदि कोई आपका सरकारी काम अटका हुआ हैं तो आपको उस कार्य मे सफलता मिलेगी ।

3) हनुमान जयंती पर आप हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा चढाये ।ऐसा करते समय हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ करना चाहिए ।ये उपाय करने से अपके जीवन मे भी मिठास आयेगी।

4) यदि आप अपने जीवन में आर्थिक तंगी और करियर से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप इससे निजात पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन घर के मंदिर में तेल का दीपक जलाएं और उसके बाद दो लौंग उसमें डाल दें। इसके बाद श्रद्धापूर्वक हनुमान जी की अर्चना करें। आपके करियर और धन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

5) हनुमान जयंती पर आप पीपल के 11 पत्तों की माला बना ले ।उन पर लाल चंदन से श्री राम लिख ले ।इस माला को हनुमान जी के मंदिर मे ले जा कर अपनी मनोकामना बोल कर पहना दे या फिर उनके पास रख दे।याद रखे की माला उनके चरणों मे ना रखें ।

6) इस दिन हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ करने से अपके अंदर आत्मविश्वास मे वृद्घि होती है और नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति मिलती हैं ।इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि दोष और मंगल दोष से मुक्ति मिलती हैं ।

चैत्र पूर्णिमा के दिन ये एक उपाय दूर कर देगा कर्ज और आर्थिक संकट की समस्या

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post