Sunday, 19 May 2024

इस बसंत पंचमी इन खास विधि से करें मां सरस्वती को प्रसन्न, होगी कृपा

Basant Panchami 2024 : बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है । इस साल यह शुभ…

इस बसंत पंचमी इन खास विधि से करें मां सरस्वती को प्रसन्न, होगी कृपा

Basant Panchami 2024 : बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है । इस साल यह शुभ दिन 14 फरवरी 2024 को पड़ रहा है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थी। और इस दिन बच्चों को शिक्षा की शुरूआत करने की सलाह भी दी जाती है। माना जाता है कि बसंत पंचमी के पढ़ाई शुरू करने से बच्चे को करियर में सफलता मिलती है। इस दिन बच्चों को भी पूरे विधि विधान से माता सरस्वती का पूजन करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को पढ़ाई लिखाई में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही इस दिन राहु की दशा से प्रभावित लोगों को भी पूजा पाठ करना चाहिए।

Basant Panchami 2024 की जरूरी पूजन सामग्री

माता सरस्वती का आशीर्वाद पाने के लिए कुछ चीजों का खास ध्यान रखना पड़ती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि सरस्वती पूजन की सामग्री क्या क्या होती है।

मां सरस्वती की पूजा में पीले रंग के फूल, पीले अक्षत, हल्दी, केसर, पीले वस्त्र, मां सरस्वती, गणपति जी की तस्वीर पूजा की चौकी, उस पर बिछाने के लिए पीला कपड़ा जरूरी माना जाता है। इसके साथ ही सुपारी, पीला चंदन, गंगाजल, पान, दूर्वा, कुमकुम, घी, कलश, मौली, कपूर,नारियल, पुस्तक, सिक्का, कलम, दवात, वाद्य यंत्र, हवन कुंड, आम की समधिया। साथ ही रक्षा सूत्र, पंचमेवा, कलावा,गाय का घी, सूखा नारियल, शक्कर, गूलर की छाल, तिल, गुग्गल। माता सरस्वती के भोग के लिए राजभोग, केसर भात, बेसन के लड्‌डू, केला का इस्तेमाल मां सरस्वती की पूजा में किया जाता है।

क्या है सरस्वती पूजा की विधि

  1. देवी सरस्वती की पूजा बिल्कुल शांत मन के साथ करनी चाहिए।
  2. सरस्वती पूजन के लिए शुभ मुहूर्त में देवी सरस्वती की मूर्ति और भगवान गणेश की मूर्ति की गंगाजल से अभिषेक करने के बाद सरस्वती को हल्दी लगाकर, फूल, चावल, और भोग लगाएं।
  3. साथ ही इस दिन कॉपी, पुस्तक आदि की पूजा करें। इस दिन जरुरमंद बच्चों को पी आदि पुस्तक दान करें।
  4. इस दिन माता सरस्वती की वंदना जरुर करें। साथ ही माता सरस्वती और भगवान गणेश की आरती करके प्रसाद बांटें।

अगर हैं पढ़ाई में कमजोर, तो इस बार बसंत पंचमी के दिन राशि अनुसार कर लें ये उपाय  

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post