Tuesday, 30 April 2024

इस साल विशेष होगा चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि का शुभ मुहूर्त 

Ashtami Navami Navratri  कन्या पूजन अष्टमी या नवमी  का दिन बहुत ही शुभ होता है. इस समय पर दुर्गा माता…

इस साल विशेष होगा चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि का शुभ मुहूर्त 

Ashtami Navami Navratri  कन्या पूजन अष्टमी या नवमी  का दिन बहुत ही शुभ होता है. इस समय पर दुर्गा माता का पूजन कन्या पूजन के साथ संपन्न होता है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के हर दिन का समय न सिर्फ महत्वपूर्ण है बल्कि बहुत पवित्र भी माना जाता है. इसमें अष्टमी नवमी का पूजन दुर्गा उपासना विशेष दिन होता है. इस दिन को हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार यह बहुत ही महत्वपूर्ण योग के रुप में देखा जाता है. इस दिन मां भगवती की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आइये जान लेते हैं अष्टमी नवमी पूजन शुभ मुहूर्त.

चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी 2024

चैत्र नवरात्रि के समय पर आने वाली प्रत्येक रात्रि को बहुत विशेष माना गया है. इस समय पर अष्टमी ओर नवमी का दिन कन्या पूजन का समय होता है. यह समय नवरात्रि के समापन का भी समय होता है. इस समय के दौरान दुर्गाष्टमी और महानवमी का पूजन होता है. धर्म शास्त्रों में कहा गया है की इन दिनों किया गया पूजन हर प्रकार की शुभता देता है. सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए यह दिन और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. इसी के साथ व्रत की संपूर्णता के लिए भी इन दो दिनों को महत्वपूर्ण माना गया है. नवरात्रि के आठवें दिन को अष्टमी कहा जाता है और चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी को महानवमी के रुप में मनाया जाता है.

इस साल इन तिथियों में किया जाएगा चैत्र अष्टमी ओर चैत्र नवमी पूजन 2024 शुभ मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के अनेक रूपों की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों में अष्टमी और नवमी तिथि सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. यह अष्टमी और नवमी तिथियां विशेष होती हैं. शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान अष्टमी और नवमी तिथि पर कन्या पूजन करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. व्यक्ति को सभी प्रकार की परेशानियों और कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. इस साल अष्टमी और नवमी के दिन पूजा समय :-

Ashtami Navami Navratri

चैत्र नवरात्रि अष्टमी पूजा शुभ मुहूर्त 2024

इस साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 15 अप्रैल 2024 को दोपहर 12:11 बजे से शुरू होगी. चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 16 अप्रैल को दोपहर 13:23 बजे समाप्त होगी. ऐसे में नवरात्रि की अष्टमी तिथि का पूजन मंगलवार को किया जाएगा.

चैत्र नवरात्रि नवमी तिथि शुभ मुहूर्त 2024

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 16 अप्रैल 2024 को दोपहर 13:23 बजे शुरू हो रही है. चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि का समापन 17 अप्रैल को दोपहर 15:14 बजे होगा. ऐसे में नवमी 17 अप्रैल, बुधवार को मनाई जाएगी. महानवमी के दिन ही रामनवमी का पर्व भी मनाया जाएगा.

Ashtami Navami Navratri
एस्ट्रोलॉजर राजरानी

नवदुर्गा यानि नवरात्र में यहां समझें शक्ति पूजा का असली अर्थ, देवी उपासना की पूरी जानकारी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post