Saturday, 18 May 2024

जान लीजिए नींबू के अनसुने फायदे, कहीं बाद में न हो पछतावा

Benefits Of Lemon Peels : नींबू (Lemon) केवल खाने को ही स्वादिष्ट नहीं बनाता, बल्कि हमारे चेहरे की सुंदरता के…

जान लीजिए नींबू के अनसुने फायदे, कहीं बाद में न हो पछतावा

Benefits Of Lemon Peels : नींबू (Lemon) केवल खाने को ही स्वादिष्ट नहीं बनाता, बल्कि हमारे चेहरे की सुंदरता के लिए भी काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा नींबू हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अभी तक आपने नींबू के कई फायदे और नुकसान के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपके लिए नींबू के छिलके ( Lemon Peels) की जानकारी लेकर आए हैं, जो आपके चेहरे की निखार के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। चलिए जान लेते है कि नींबू के छिलके (Lemon peels) से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं?

ब्लैक हेड्स समस्या से निजात दिलाए नींबू

अगर आपको ब्‍लैक हेड्स (Blackheads)की समस्या है तो आप नींबू के छिलकों को गर्म पानी में डालकर 5 मिनट तक के लिए फेशियल स्टीम (Facial Steam) लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपके ब्लैक हेड्स (Blackheads) की समस्या दूर हो जाती है साथ ही आपके चेहरे पर काफी निखार भी आ जाता है।

चेहरे की चमक बढ़ाए नींबू

आप नींबू के छिलके (Lemon Peels) से फैस पैक बना सकती है जो आपके चेहरे के निखार के लिए काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको नींबू के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें फिर नींबू पाउडर में बेसन और दही मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाकर करीब 10 से 15 मिनट अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें। यदि आप हफ्ते में कम से कम एक बार इस पैक का इस्तेमाल करेंगे तो आपके चेहरे से धीरे-धीरे दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे।

पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाए नींबू

कुछ लोगों के शरीर से पसीने की बहुत गंदी बदबू आती है, जिसके कारण उन्हें कई लोगों के सामने शर्मिदा होना पड़ता है और लोग उनके पास बैठना ज्यादा रहना पसंद नहीं करते। यदि आपके शरीर से भी पसीने की बदबू आती है तो आपको रोजाना नहाने से पहले नींबू के छिलके पानी में डालना चाहिए।  उसके बाद उसी पानी से नहाना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर से पसीने की बदबू नहीं आती। नाखूनों की चमक बढ़ाएं।

नाखूनों की चमक बढ़ाए नींबू

यदि आपके नाखून (Neil) बार-बार पीले पड़ जाते हैं जिसके कारण उनकी चमक खत्म हो जाती है तो आप नींबू का रस निकाल कर उसके छिलके को अपने नाखून पर आराम-आराम से घिसेंगे तो आपके नाखून फिर से चमकदार हो जाएंगे।

बालों की चमक बढ़ाएं नींबू

यदि आप अपने बालों को चमकदार (Shine) बनाना चाहते हैं तो आपको अपने बालों में नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसा करने से आपके बालों में चमक आ जाते हैं। इसके लिए आपको नींबू के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाना होगा और जब आप सिर धोने जाएं तो नींबू पाउडर को शैंपू के साथ मिलाकर अपने बालों में लगाएं। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

त्वचा की समस्याओं से बचाएंगे ये घरेलू उपाय, एक बार जरूर करें ट्राई

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post