Thursday, 2 May 2024

भूलकर भी ना पिएं ज्यादा ठंडा पानी, हो सकती है ये गम्भीर समस्याएं

Health Care : गर्मी के महीने में हम शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन इसके…

भूलकर भी ना पिएं ज्यादा ठंडा पानी, हो सकती है ये गम्भीर समस्याएं

Health Care : गर्मी के महीने में हम शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन इसके बावजूद गर्मी कम होने का नाम नहीं लेती। शरीर से लगातार निकलते हुए पसीने के कारण हम बेहद परेशान हो जाते हैं और  खूब सारा ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो शरीर को गर्माहट से बचाने के लिए ठंडा पानी (Cold Water) तो पीते ही हैं साथ ही ऊपर से आइस क्यूब (Ice Cube) भी डाल देते हैं।

Health Care

गर्मियों में घर से बाहर निकलते ही चिलचिलाती धूप हमारे शरीर में ढेरा डालकर शरीर को पूरा गर्म कर देती है। जिसके कारण हम घर में दस्तक देते ही सीधे फ्रिज से ठंडा पानी निकालकर पीने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना बहुत गलत होता है क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं (Problems) पैदा हो जाती हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि ज्यादा ठंडा पानी (Cold Water) पीने से क्या क्या नुकसान (Disadvantage) हो सकते हैं?

ज्यादा ठंडा पानी पीने के नुकसान

हो सकता है सर्दी जुकाम

अगर आप गर्मियों में हर रोज ठंडा पानी पीते हैं तो आपको गले से जुड़ी समस्या हो सकती है। जिसके चलते सर्दी-जुकाम, फ्लू, एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती है।

हो सकती है पाचन से जुड़ी समस्याएं

ऐसा कहा जाता है कि ज्यादा ठंडा पानी पीना के कारण हमारी बॉडी सिस्टम काफी हद तक शॉक में डाल सकता है। ज्यादा ठंडे पानी का सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित कर सकता है। जिससे पेट दर्द और पाचन से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बना रहता है।

सिर दर्द की हो सकती है परेशानी

बर्फ वाला पानी पीने से रीढ़ की हड्डियों की कई नसें ठंडी हो सकती हैं जो हमारे मस्तिष्क को प्रभावित करती है। जिसके चलते सिरदर्द (Headache) जैसी दर्दनाक समस्या हो सकती है। ज्यादातर लोग सिरदर्द की समस्या से बेहद परेशान रहते हैं और ये समस्या अक्सर उन लोगों में ही अधिक देखने को मिलती है जो ज्यादा ठंडा पानी का सेवन करते हैं।

मांसपेशियों में हो सकती है तकलीफ

हद से ज्यादा ठंडा पानी (Cold Water) पीने से गले की मांसपेशियों में काफी दिक्कत हो जाती है। जिससे खाना निगलने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको गले से सम्बिन्धित समस्याएं हैं तो भूलकर भी ठंडा पानी ना पिएं।

चिलचिलाती धूप से चेहरे को बचाने के लिए बस करें ये काम

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post