Thursday, 2 May 2024

शरीर की गंदगी का ऐसे करें सफाया, लोग पूछेंगे ये तरीका कहां से अपनाया?

Health Care : हम अपने शरीर को साफ-सुथरा और चमकदार बनाने के लिए हर तरीका अपनाते हैं। ताकि हमारे शरीर…

शरीर की गंदगी का ऐसे करें सफाया, लोग पूछेंगे ये तरीका कहां से अपनाया?

Health Care : हम अपने शरीर को साफ-सुथरा और चमकदार बनाने के लिए हर तरीका अपनाते हैं। ताकि हमारे शरीर में किसी तरह की कोई गंदनी नजर ना आए। शरीर की गंदनी को साफ करने के लिए हम मंहगे-मंहगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी-कभी इसके बावजूद भी हम अपने शरीर का सफाया करने से चूक जाते हैं।

Health Care

अगर आप भी शरीर की गंदगी दूर करने का हर तरीका अपनाकर हार चुके हैं तो आज हम आपको बतचाएंगे कि आप नेचुरल तरीके से अपने शरीर को कैसे चमका सकते हैं।

कॉफी बॉडी स्क्रब

आपने ज्यादातर लोगों को कॉफी पाउडर का अपने चेहरे और शरीर पर इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। आपको जानकारी के लिए बात दें कि कॉफी हमारे स्किन को साफ रखने में काफी मददगार साबित होता है। कॉफी पाउडर से तैयार किया गया स्क्रब बेहद फायदेमंद होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। बॉडी स्क्रब बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में 1/4 कप कॉफी, 1/4 चीनी, 2 चम्मच वर्जिन ऑलिव ऑयल, 3 विटामिन ई कैप्सूल लेकर डालकर अच्छे से मिला लें और नहाते समय दस मिनट कर इससे अपनी बॉडी को स्क्रब करें।

नारियल तेल का करें इस्तेमाल

नारियल तेल बालों के अलावा हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। नारियल के तेल से बना स्क्रब हमारी स्किन को सॉफ्ट करने के साथ-साथ पीठ, गले और गर्दन पर हो रहे दानों को कम करने में भी मददगार साबित होता है। नारियल तेल का स्क्रब तैयार करने के लिए एक कटोरी में एक कप चीनी के बूरे और आधे कप नारियल के तेल को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को नहाते समय अपने शरीर पर 15 से 20 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपके शरीर की गंदगी दूर हो जाती है।

भूलकर भी ना पिएं ज्यादा ठंडा पानी, हो सकती है ये गम्भीर समस्याएं

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post