Tuesday, 16 April 2024

कई बिमारियों का बाप है ये एक अकेला जूस, एक बार जरूर पियेँ

Health Care : आज कल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में सेहतमंद रहना एक बड़ी चुनौती बन गई है। बढ़ते तनाव…

कई बिमारियों का बाप है ये एक अकेला जूस, एक बार जरूर पियेँ

Health Care : आज कल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में सेहतमंद रहना एक बड़ी चुनौती बन गई है। बढ़ते तनाव के कारण सही से खाना ना खाना, भरपूर नींद ना लेना, वजन बढ़ना और कब्ज जैसी समस्या का होना बेहद आम बात हो गया है। अगर सही मायनों में देखा जाए तो आजकल हर शख्स किसी ना किसी बीमारी का सामना करते हुए उन समस्याओं से निजात पाने की पूरी कोशिश कर रहा है।

Health Care

अगर आप भी कई समस्याओं से परेशान हैं और उससे निजात पाने की कोशिश कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप ऐसा क्या करें जिससे इन समस्यों से छूटकारा पाया जा सके।

मोटापा करें कम

अगर आपको बढ़ते वजन (Increasing Weight) ने परेशान कर रखा है तो आपको लौकी-आंवला जूस (Bottle Gourd-Amla Juice) का सेवन करना चाहिए। लौकी और आंवला जूस हाइड्रेशन में बढ़ोत्तरी करके वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

निखार बढ़ाने में मददगार

त्वचा (Skin) से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए लौकी-आंवला जूस का सेवन काफी लाभदायक होता है। आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स (Vitamin C and Antioxidants) मौजूद होता है जो काफी हद तक हमारे चेहरे की त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। अगर आप अपने चेहरे को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको लौकी और आंवला के जूस का सेवन करना चाहिए।

पाचन तंत्र को सुधारे

पाचन तंत्र (Digestive System) को स्वस्थ रखने के लिए लौकी और आंवला का जूस पीना चाहिए। आंवला और लौकी में डाइट्री फाइबर की मात्रा पाया जाता है जो हमारे आंतों को साफ करने में मददगार साबित होता है। अगर आपको बार-बार कब्ज (Constipation) की समस्या होती रहती है तो आपको लौकी और आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

अगर आपको बार-बार ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की समस्या ने परेशान कर रखा है तो आपको लौकी-आंवला जूस (Gourd-Amla Juice) का सेवन करना चाहिए। लौकी-आंवला जूस में विटामिन सी, पोटैशियम, और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

गर्मियों के मौसम में इन फूड्स से कर लें किनारा, वरना पड़ेगा पछताना

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post