Wednesday, 8 May 2024

ठहरिए: कहीं आप भी तो नहीं हैं झड़ते बालों से परेशान, बस करें ये काम

How To Control Hair Fall : अक्सर लोग बालों के झड़ने (Hair Fall) से बेहद परेशान रहते हैं। दिन में…

ठहरिए: कहीं आप भी तो नहीं हैं झड़ते बालों से परेशान, बस करें ये काम

How To Control Hair Fall : अक्सर लोग बालों के झड़ने (Hair Fall) से बेहद परेशान रहते हैं। दिन में लगभग 10 से 12 बाल टूटकर गिरना आम बात है लेकिन बालों का बहुत अधिक टूटना आम बात नहीं होती। क्योंकि बालों को खूबसूरती का गहना कहा जाता है। ऐसे में यदि हमारे सिर पर बाल ही न रहे तो सुदंरता पूरी तरह से खराब हो सकती है। बालों झड़ने और टूटने से आत्मविश्वास भी कमजोर होने लगता हैं।

How To Control Hair Fall

आज कल बहुत से लोग पार्लर (Parlor) में जाकर बाल सीधा (Straight) करवाते हैं ताकि उनके बाल अच्छे दिखें। बेशक वो कुछ दिन तक अच्छे दिखते तो हैं लेकिन उसके बाद बाल झाडू (Broom) जैसे हो जाते हैं जिससे हमारा गंजापन (Baldness) दिखने लगता है और हम बेहद दुःखी हो जाते हैं। लेकिन अब आपको दुःखी होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप अपने बेजान बालों (Dull Hairs) में फिर से जान भर सकते हैं। चलिए जान लेते हैं झड़ते बालों का घरेलू इलाज कैसे करें?

बालों को तेल से करें मालिश

अधिकतर लोगों को बालों में तेल (Oil) लगाना बिल्कुल पसंद नहीं होता लेकिन क्या आप जानते हैं बालों में तेल लगाना कितना जरूरी (Important) होता है। यदि आप झड़ते बालों (Hair Fall) की समस्या (Problem) से बहुत परेशान हैं तो आपको हफ्ते में कम से कम दो बार तेल जरूर लगाना चाहिए। ताकि आपका स्कैल्प शुष्क न रहें। बालों को फिर से मजबूत बनाने के लिए आप सबसे पहले नारियल का तेल लें उसमें एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) और विटामिन ई (Vitamin E) की एक कैप्सूल मिला लें उसके बाद बालों पर 10 से 15 मिनट तक के लिए मसाज करें। जब बालों में अच्छे से मसाज हो जाए बालों को धो (Wash) लें। यदि आप हफ्ते से एक से दो बार ऐसा करते हैं तो आपके बाल धीरे-धीर टूटने बंद हो जाएंगे साथ ही घने और चमकीले भी हो जाएंगे।

प्याज का रस है सहायक

प्याज का रस हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आपको बालों से जुडी समस्या है तो प्याज पीसकर इनका रस निकाल लें और उन्हें अपने बालों पर लगाएं। हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करने से आपके बाल काफी हद तक झड़ने बंद हो जाते हैं।

एलोवेरा है मददगार

एलोवेरा (Aloe Vera) सेहत के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी मददगार साबित होता है। यदि आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो आपको अपने बालों पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। आज कल हर व्यक्ति अपने घर के बाहर एलोवेरा (Aloe Vera) का पौधा रखता ही है। जब भी आपको सिर धोना हो तो आप सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियां तोड लें और उसका गुदा निकाल कर अपने जड़ों में अच्छे से लगाएं और करीब आधे या एक घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बाल काफी मजबूत और शायनी (Shiny) हो जाते है। साथ ही बाल झड़ना काफी हद तक बंद हो जाते हैं।

लौकी का जूस कर सकते हैं इस्तेमाल

बहुत कम लोगों ये बात जानते हैं कि लौकी का जूस (Gourd Juice) बालों में इस्तेमाल करने से बाल काफी मजबूत हो जाते हैं। इसके अलावा यदि आप अपने बालों पर लौकी का जूस इस्तेमाल करती हैं तो आपके बाल बहुत जल्द झड़ने बंद हो जाते हैं। लौकी का जूस बालों में लगाकर लगभग 30 मिनट तक रहने दें उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। हफ्ते में करीब दो बार ऐसा करने से आपके बाल धीरे-धीरे झड़ना बंद हो जाते हैं।

चेहरे की समस्याओं को दूर करें तुलसी के पत्ते, अपनाएं ये रामबाण उपाय

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post