Sunday, 14 July 2024

सावधान: गर्भपात का कारण बन सकती है आपकी ये गलतियां, आज ही जान लें

Miscarriage : हर महिला के लिए गर्भावस्था (Pregnancy) का समय बेहद खास होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को छोटी-छोटी…

सावधान: गर्भपात का कारण बन सकती है आपकी ये गलतियां, आज ही जान लें

Miscarriage : हर महिला के लिए गर्भावस्था (Pregnancy) का समय बेहद खास होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को छोटी-छोटी बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है ताकि बच्चे पर कोई बुरा असर न पड़े, लेकिन आज के दौर में ज्यादातर महिलाओं में गर्भपात (Miscarriage) की समस्या देखने को मिल रही है। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं ऐसी कई गलतियां कर देती हैं जिसके चलते उन्हें मिसकैरेज का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी गलतियां आपके गर्भपात का कारण बन सकती है।

धूम्रपान और शराब की आदत

आजकल के मॉडर्न जमाने में महिलाएं बेहद ज्यादा एडवांस हो गई हैं। ऐसे में ज्यादातर महिलाओं ने धूम्रपान और शराब का सेवन करना शुरू कर दिया है लेकिन क्या आप जानती हैं? कि धूम्रपान और शराब का सेवन करने से महिलाओं के अंडों की क्वालिटी पर गहरा असर पड़ सकता है। जिससे आपको बच्चा कंसीव करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

देर से बेबी प्लानिंग करना

डॉक्टर्स का कहना है कि महिलाओं में बढ़ती उम्र के साथ कई समस्याएं पैदा होने लगती है, जिसमें से एक बच्चेदानी में कम अंडे बनना और खराब क्वालिटी के अंडे बनना भी शामिल है। अगर आप बेबी प्लानिंग 30-35 साल के बाद करती हैं तो आपको बच्चे को जन्म देने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें से एक बेहद कॉमन है कंसीव करने में परेशानी आना और अगर कंसीव हो जाए तो मिसकैरेज की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए कोशिश करें कि 25 से 30 साल की उम्र में ही बेबी प्लानिंग कर लें क्योंकि ये उम्र एकदम परफेक्ट मानी जाती है।

अनावश्यक दवाओं का सेवन

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कई प्रकार की समस्याओं से गुजरना पड़ता है जिससे राहत पाने के लिए महिलाएं दवाओं का सेवन करती हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अपने डॉक्टर की सलाह लिए बगैर किसी प्रकार की दवाएं न लें।

अत्यधिक हील का इस्तेमाल करना

यूं तो हील से गर्भावस्था का कोई सीधा कनेक्शन नहीं है लेकिन कई मामलों में ये सामने आया है, कि कई महिलाएं शुरूआत के कुछ महीनों में हील पहनती है जिसके कारण डिसबैलेंस होकर वो गिर जाती हैं। जिसके चलते मिसकैरेज हो जाता है। इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपको प्रेग्नेंसी के दौरान हील से दूरियां ही बना लेनी है ताकि आपका शिशु सुरक्षित रह सके।

हार्मोनल समस्याएं बन सकती है बड़ी परेशानी

बता दें कई हार्मोनल समस्याएं भी मिसकैरेज का खतरा बढ़ा सकती है। कई तरह के हार्मोन्स आपकी गर्भपात का कारण बन सकते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बेबी प्लानिंग करने से पहले एक बार डॉक्टर से मिलकर चेकअप जरूर करवाएं ताकि बाद में किसी तरह का खतरा न हो।

वाटर पार्क में ना करें ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post