Wednesday, 26 June 2024

इन बदलावों के बाद आपके बच्चे भी हो जाएंगे आज्ञाकारी

Parenting Tips : आज के समय में हर माता-पिता की एक ही परेशानी है, कि अगर वह अपने बच्चे को…

इन बदलावों के बाद आपके बच्चे भी हो जाएंगे आज्ञाकारी

Parenting Tips : आज के समय में हर माता-पिता की एक ही परेशानी है, कि अगर वह अपने बच्चे को मारते या डांटते हैं तो वह और ज्यादा जिद्दी और गुस्सैल हो जाता है। इतना ही नहीं आजकल छोटी उम्र से ही बच्चों में डिप्रेशन और नेगेटिविटी की समस्या भी देखने को मिल रही है। ऐसे में अगर कोई पैरंट्स अपने बच्चे को ज्यादा डांट दे तो, वो कोई गलत कदम उठाने की सोचने लगते हैं। तो ऐसे में आखिर पैरंट्स करें क्या? कैसे वह अपने बच्चों की आदतों को उनकी दिन पर दिन बढ़ती बत्तमीजी और जिद्द को ठीक करें। इसके लिए पैरंट्स को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अपने बच्चे को समय दें

बदलते समय के साथ देखा जाता है कि माता पिता अपने कामों में इतना ज्यादा लग जाते हैं, कि उनके पास अपने बच्चों को देने के लिए समय ही नहीं मिल पाता। ऐसे में बच्चें भी अपने माता-पिता से दूर ही रहने की कोशिश करते हैं। और जब पैरंट्स बच्चों से बात करने जाते हैं, तो उन्हें बच्चों का रुख व्यवाहर देखने को मिलता है। इसके बाद धीरे-धीरे बच्चें जिद्दी और बदतमीज होने लगते हैं। इसलिए पैरंट्स को हमेशा अपने काम से थोड़ा समय निकाल कर अपने बच्चों के साथ व्यतीत करना चाहिए और उनके साथ बातें करनी चाहिए।

बच्चों को करते रहे गाइड 

पैरंट्स को छोटी उम्र से  ही अपने बच्चों को उनके करियर या अन्य चीजों के लिए गाइड करते रहना चाहिए। ऐसे में जब भी बच्चा किसी भी परेशानी में फंसेगा तो वह सबसे पहले आपके पास आकर अपनी परेशानी आपको ही बताएंगा। क्योंकि उसे पता है कि आप उसकी परेशानी का हल निकाल कर उसे सभी गाइडेंस देंगे। इससे वह सही दिशा को चुन सकेगा और हौसले के साथ उस दिशा में आगे कदम बढ़ाने में उसे सोचना नहीं पड़ेगा।

अच्‍छी आदतों की करते रहे तारीफ

अगर आप अपने बच्चे की बुरी आदतों को सुधारना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले उसकी अच्छी आदतों की तारीफ करनी शुरू करनी पडेगी। अच्छा होगा कि अगर आप बच्चों की तारीफें लोगों के समाने करें, जिससे उन्हें अच्छा फील हो। इस तरह बच्चों को अच्छे काम करने के लिए मोटिवेशन मिलता है और धीरे-धीरे उनकी बुरी आदतें छूट जाती है।

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post