Friday, 19 July 2024

धूप से बचने के लिए बांधते हैं स्कार्फ, हो सकता है चेहरे को नुकसान

Skin Care Tips : इन दिनों उत्तर भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी का कहर जारी है जिसने हर…

धूप से बचने के लिए बांधते हैं स्कार्फ, हो सकता है चेहरे को नुकसान

Skin Care Tips : इन दिनों उत्तर भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी का कहर जारी है जिसने हर उम्र के लोगों को परेशान कर रखा है। गर्मी की चपेट में आने से बचने के लिए लोगों ने कई तरह के तरीके अपनाना शुरू कर दिया है  ताकि गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके। तेज धूप और चुभती गर्मी से राहत पाने के लिए महिलाओं को अपने चेहरे पर स्कार्फ बांधकर निकलते हुए देखा जा सकता है।

Skin Care Tips

बेशक स्कार्फ बांधकर निकलने से हल्की-फुल्की राहत मिल जाती है और हमारे स्किन पर धूल-मिट्टी नहीं जमते हैं, लेकिन क्या आप जानती है कि स्कार्फ (Scarf) बांधने से हमारे चेहरे को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं क्योंकि चेहरे पर कपड़ा बांधने से स्किन (Skin) को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और इससे चेहरे पर एक्ने, पिम्पल्स, तेलीय त्वचा, चेहरा फीका पड़ने और कई तरह की स्किन एलर्जी हो सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आपको चेहरे पर स्कार्फ बांधते से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Scarf बांधने से पहले किन बातों का रखें ख्याल ?

अगर आप भी इस चिलचिलाती धूप में Scarf बांधकर घर से बाहर निकल रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने फेस पर Sunscreen लगाना है इसके बाद ही आपको घर से बाहर निकलना है। इसके अलावा अगर आपके घर में पुदीना है तो आप अपने चेहरे को गर्मी में ठंडक देने के लिए मिंट वाटर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आप पुदीने को पीसकर उसका रस निकालकर एक बर्तन में रखकर फ्रिज में डाल दें। जब यह आइस बन जाए तो टॉवल की मदद से चेहरे पर हल्के हाथों से अप्लाई करें। ऐसा करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है।  इसके अलावा दिन भर में कम से कॉम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि चेहरे पर कपड़ा या स्कार्फ बांधने के लिए हमेशा कॉटन फैब्रिक का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

स्कार्फ निकालने के बाद करें ये काम?

ज्यादातर लोग बाहर से आने के बाद ही बिस्तर पकड़ लेते हैं और थकावट के चलते सो जाते हैं। आपको ऐसा करने से किनारा करना है। जब भी आप बाहर से या ऑफिस से घर आते हैं तो आपको 10 मिनट बाद अपने चेहरे को फेस वॉश की मदद से अच्छे से धो लेना है। इसके बाद आप चाहे तो अपने चेहरे पर टमाटर रगड़कर अच्छी तरह अपनी त्वचा को क्लिन कर सकती हैं। अगर आप टमाटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो आप पपीता को पीसकर भी अपने चेहरे की मसाज कर सकती है। चेहरे पर पपीते से मसाज करने से स्किन से धूल-गंदगी साफ होती है।

तरबूज रहेगा बढ़िया ऑप्शन Skin Care Tips

तरबूज खाने के अलावा हमारे चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। तरबूज का रस एक अच्छा स्किन टोनर की तरह काम करता है। गर्मियों में धूप से आने के बाद आप चेहरे के रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए तरबूज का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को ठंडा, फ्रेश और सॉफ्ट बनाने में आपकी मदद करता है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, आजकल बाजार में केमिकल वाले तरबूज आ गए हैं इसलिए ध्यान रहे कि तरबूज केमिकलयुक्त हो। आप चाहे तो ठंडे दूध को भी रुई में भिगोकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं क्योंकि ठंडा दूध लगाने से स्किन सॉफ्ट (Skin Soft) और क्लीन रखता है, साथ ही इससे त्वचा भी साफ रहता है।

गर्मी के आतंक से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post