Wednesday, 8 May 2024

त्वचा की समस्याओं से बचाएंगे ये घरेलू उपाय, एक बार जरूर करें ट्राई

Skin Care Tips : बदलते मौसम के साथ हमारे चेहरे में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। ऐसे में…

त्वचा की समस्याओं से बचाएंगे  ये घरेलू उपाय, एक बार जरूर करें ट्राई

Skin Care Tips : बदलते मौसम के साथ हमारे चेहरे में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। ऐसे में हमें त्वचा की बहुत देखभाल करनी पड़ती है ताकि हमारी त्वचा स्वस्थ रह सके। मौसम में परिवर्तन होने के साथ हमारी त्वचा शुष्क होने लगती है जिसके कारण त्वचा में खुरदरापन,जलन जैसी समस्या पैदा हो जाती है जिससे हम बेहद भद्दे नजर आते हैं। इसलिए बदलते मौसम के साथ हमें अपने चेहरे का भी खास ख्याल रखना पड़ता है ताकि चेहरे में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

Skin Care Tips

चेहरे पर करें मसाज

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने त्वचा पर रोजाना मसाज करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा स्वस्थ रह सके। इसके लिए आप नारियल तेल के साथ विटामिन ई का कैप्सूल मिलाएं और उससे करीब पांच से दस मिनट तक अच्छे से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है साथ ही चेहरे पर भी निखार आता है।

हफ्ते में एक बार जरूर करें स्क्रब

आपको हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए क्योंकि स्क्रब करने से हमारे त्वचा में जमे डेड सेल्स साफ हो जाते हैं और हमारी त्वचा में निखार आने लगता है। स्क्रब करने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है।

त्वचा की नमी बनाएं रखें

त्वचा में नमी बने रहना बहुत जरूरी होता है वरना हमारी स्किन खराब हो सकती है। त्वचा में नमी बनाने के लिए आपको ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए। यदि आप ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर निखार आता है साथ ही आपकी त्वचा स्वस्थ भी रहती है।

त्वचा के लिए ‘विटामिन सी’ है मददगार

हमारी त्वचा के लिए ‘विटामिन सी’ काफी मददगार साबित होती है। इसलिए त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने आहार में विटामिन सी वाले आहार जरूर शामिल करनी चाहिए। आपको संतरे, आंवला, नींबू, स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की झुर्रियों को दूर करके त्वचा को साफ करने में मददगार साबित होते हैं।

ठहरिए: कहीं आप भी तो अपने रिश्ते में नहीं कर रहे ये गलतियां

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post