Monday, 24 June 2024

गर्मी के आतंक से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

Summer Diet : दिल्ली समेत भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी (Summer) और लू का कहर जारी है। इस…

गर्मी के आतंक से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

Summer Diet : दिल्ली समेत भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी (Summer) और लू का कहर जारी है। इस झुलसा देने वाली गर्मी ने सबको परेशान कर रखा है। गर्मी के लगातार बढ़ते तेवर ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। लोग इस असहनीय गर्मी से बचने के लिए आसमान की ओर टकटकी लगाए देखते जा रहे हैं लेकिन दूर-दूर तक मानसून का कोई नामोनिशान नजर नहीं आ रहा है।

Summer Diet

इस बढ़ती गर्मी को देखते हुए सरकार ने कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लगातार बढ़ रही चिलचिलाती धूप से बचने के लिए सरकार द्वारा लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि गर्मी के आतंक से बचने के लिए आप ऐसी किन चीजों का सेवन करें जिससे आपका शरीर ठंडा रह सके।

तरबूज खाएं

इस असहनीय गर्मी से बचने के लिए आपको तरबूज का सेवन करना चाहिए क्योंकि तरबूज (watermelon) में 90% से ज्यादा पानी मौजूद होता है, जो हमारे शरीर में पानी के लेवल को बनाए रखने में मददगार साबित होता है। तरबूज में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। अगर आपको तरबूज को काटकर खाना पसंद नहीं है तो आप इसकी रिफ्रेशिंग ड्रिंक भी बना सकते हैं।

दही का करें सेवन

आपने गर्मी के दिनों में तमाम लोगों लस्सी, रायता या फिर दही खाते हुए जरूर देखा होगा। गर्मियों में दही (Curd) हमारे शरीर को ठंडा करने में बेहद मददगार साबित होता है। इसके अलावा दही में प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत रखने का काम करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां का करें सेवन

ज्यादातर लोगों को नॉनवेज खाने का बेहद शौक होता है जिससे कई बार उनके पेट में गर्मी पैदा हो जाती है। इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि इस बार की गर्मी में नॉनवेज से किनारा ही कर लें, क्योंकि मांस की तासीर गर्म होती है जो हमारे पेट की गर्मी को बढ़ावा देती है। जबकि हरी सब्जियों (Green Vegetable) में विटामिन ए, सी, आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स और विटामिन की भरमार होती है।

खीरा रहेगा बेस्ट

अगर हम गर्मी में सबसे ज्यादा कुछ खाना पसंद करते हैं तो वो है खीरा। सलाद में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले खीरे (Cucumbers) में करीब 95 फीसदी पानी होता है। हाइड्रेटिंग गुणों के अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए आप खीरा खाकर शरीर की जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, इसके अलावा खीरा आपकी शरीर की गर्मी को काफी हद तक कंट्रोल कर सकता है।

पुदीना खाना न भूलें

पुदीना हमारे पेट को ठंडक पहुंचाने में काफी मददगार साबित होता है। पुदीना (Peppermint) की तासीर बेहद ठंडी होती है इसलिए इसे पेट के लिए वरदान भी माना जाता है। पेट की गर्मी शांत करने के अलावा पुदीना हमारे डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त बनाता है। आप गर्मी के कहर से बचने के लिए पुदीना की ड्रिंक, सलाद, पेपरमिंट टी और भी कई दूसरी चीजें बनाकर खा-पी सकते हैं।

सावधान: गर्भपात का कारण बन सकती है आपकी ये गलतियां, आज ही जान लें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post