Saturday, 27 April 2024

गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन का ऐसे रखें ख्याल

Skin Care : गर्मी के दस्तक देते ही हमारे चेहरे की त्वचा (Skin) चिपचिपी होने लगती है जिसके कारण चेहरा…

गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन का ऐसे रखें ख्याल

Skin Care : गर्मी के दस्तक देते ही हमारे चेहरे की त्वचा (Skin) चिपचिपी होने लगती है जिसके कारण चेहरा बेहद भद्दा नजर आता है, साथ ही हमारे चेहरे पर कई तरह की समस्याएं हो जाती है। लोग अपने स्किन को खूबसूरत और चमकदार देखना पसंद करते हैं। बदलते मौसम के साथ-साथ चेहरे का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

Skin Care

जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे हमारे प्रोडक्ट में भी बदलाव आने लगता है। ताकि मौसम का असर हमारे चेहरे पर ना पड़ सके। गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन (Oily Skin) पर काफी तरह की समस्याएं होने लगती है जिससे हम बेहद परेशान हो जाते हैं। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी हमारी त्वचा ऑइली और डार्क (Oily And Dark) नजर आती है। अगर आपको भी चेहरे से जुड़ी इन समस्याओं (Problems) ने परेशान कर रखा है तो आज हम आपको बातएंगे कि आप इन प्रॉब्लम्स से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

फेसवॉश का इस्तेमाल है जरूरी

गर्मियों के मौसम में चेहरे को चिपचिपेपन से बचाने के लिए फेसवॉश (Facewash) का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। अगर आपकी स्किन ऑइली (Oily Skin)  है तो आपको जेल बेस्ड फेसवॉश (Gel Based Facewash) का इस्तेमाल करना चाहिए। जेल बेस्ड फेशवॉश में सेलिसेलिक एसिड पाया जाता है, जो हमारे चेहरे से हाइड्रेट और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने का काम करता है। गर्मियों में ऑइली बेस्ड फैशवॉश का इस्तेमाल करने से चेहरे से जुड़ी समस्याएं कम होती है। इसलिए गर्मियों के दिनों में अपने चेहरे को सुबह और रात के समय धोने की पूरी कोशिश करें।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूलें

ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजर (Moisturizer) का इस्तेमाल बेहद जरूरी होता है। अगर आपकी भी ऑयली स्किन (Oily Skin)  है तो आपके लिए ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर (Oil Free Moisturizer) बेस्ट रहेगा। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की त्वचा चिपचिपी नहीं होती है साथ ही आपकी स्किन हेल्दी (Healthy) रहती है।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल है जरूरी

गर्मियों में सनस्क्रीन (sunscreen) का इस्तेमाल बेहद जरूरी होता है। अगर आपके चेहरे की त्वचा ऑयली (Oily Face) है तो आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। सनस्क्रीन ऑइली स्किन वालों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। क्योंकि सनस्क्रीन के इस्तेमाल से चेहरे के पोर्स लॉक (Lock Facial Pores) हो जाते हैं। जिससे चेहरे से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

स्किन पर ग्लो हमेशा रहेगा बरकरार, बस इन चीजों से कर लें किनारा

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post