Saturday, 27 April 2024

रात को नींद ना आने से हैं परेशान, सोने से पहले करें ये काम

Tips For Better Sleep : हमारे शरीर के लिए भरपूर नींद (Sleep) लेना बेहद जरूरी होता है। लेकिन कई लोगों …

रात को नींद ना आने से हैं परेशान, सोने से पहले करें ये काम

Tips For Better Sleep : हमारे शरीर के लिए भरपूर नींद (Sleep) लेना बेहद जरूरी होता है। लेकिन कई लोगों  को समय पर नींद ना आने की समस्या बनी रहती है। कुछ लोगों की रात केवल बिस्तर में करवटें बदलते हुए ही निकल जाती है। रात को नींद ना आने के कारण हमें कई तरह की समस्याओं जैसे सिर दर्द (Headache), टेंशन (Tension), चिड़चिड़ापन (Irritability) आदि रहता है। यदि आप भी लम्बे समय से ठीक से नहीं सो पा रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप नींद की समस्या को दूर कर सकते हैं।

सोने से पहले करें प्राणायाम

अगर आपको रात को नींद (Sleep) नहीं आती तो आपको प्राणायाम करना चाहिए। प्राणायाम करने से आपके दिमाग का तनाव कम हो जाता है जिसके बाद आपको आसानी से नींद आ जाती है।

रात में ज्यादा खाना ना खाएं

अधिकतर लोग रात के समय बहुत अधिक खाना खा लेते हैं जिसके कारण उन्हें सोने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए रात को ज्यादा खाना खाने से बचें। बेहतर होगा की आप सोने से एक दो घंटे पहले ही खाना खा लें। ताकि आप भरपूर और सुकून की नींद (Sleep) ले सके।

सोने से पहले पढ़ना- लिखना होगा मददगार

मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, दिमाग को तनाव से बचाने के लिए रात को जर्नल पढ़ना या लिखना मददगार साबित हो सकता है। अगर आप सोने से पहले कुछ लिखते हैं तो आपको अच्छी नींद (Sleep) आती है। क्योंकि जब आप कुछ लिखते हैं तो आपके दिमाग से अधिकांश विचार हट जाते हैं जिसके कारण आपको सोने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है।

फोन का इस्तेमाल कम करें

अधिकतर लोग रात के समय फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आपको आज से ही फोन का कम इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि रात को ज्यादा देर तक फोन चलाने से हमें नींद (Sleep) नहीं आती है। साथ ही आंखों के अलावा शरीर से सम्बंधित कई बीमारियां भी हो जाती है। इसलिए रात को सोने से पहले अपने फोन को साइलेंट करके खुद से दूर रखें।

अब क्या होगा?, हर समय यही सोचने से हो जांएगे बीमार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post