Sunday, 14 July 2024

चेहरे की समस्याओं को दूर करें तुलसी के पत्ते, अपनाएं ये रामबाण उपाय

Tulsi Face Mask : चाहे महिला हो या पुरूष हर कोई खूबसूरत दिखना पसंद करता है। लेकिन कई बार हमारे…

चेहरे की समस्याओं को दूर करें तुलसी के पत्ते, अपनाएं ये रामबाण उपाय

Tulsi Face Mask : चाहे महिला हो या पुरूष हर कोई खूबसूरत दिखना पसंद करता है। लेकिन कई बार हमारे चेहरे पर दाग-धब्बे आ जाते हैं जिसके कारण हमें चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चेहरे में हुए दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के मंहगे प्रोडक्ट और कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से हमारे चेहरे की समस्या सिर्फ कुछ ही दिनों के लिए ही दूर हो पाती है। आज हम आपके लिए चेहरे से जुडी समस्या को जड़ से खत्म करने का घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जिसका उपयोग करके आपका चेहरा साफ और सुंदर हो सकता है।

तुलसी के स्किन पर फायदे

तुलसी के पत्ते हमारे चेहरे से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार साबित होते हैं। यदि आपको दाग,धब्बे और पिपंल्स की समस्या होती है तो आपको तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि तुलसी के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो हमारे चेहरे के पिपंल्स और मुहांसे को काफी हद तक दूर कर देते हैं। चलिए जान लेते हैं कि आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

बनाएं तुलसी का फेस मास्क

आप तुलसी के पत्तों का फेस मास्क बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं जिससे आपके चेहरे से ज़ुड़ी समस्या दूर हो सकती है चलिए जान लेते है कि तुलसी के पत्तों का फेस मास्क कैसे बनाएं।

फेस मास्क बनाने की सामग्री

  • लगभग 10 से 12 तुलसी के पत्ते
  • एक छोटी चम्मच बेसन
  • एक से दो छोटी चम्मच दही
  • आधी चममच हल्दी पाउडर

तुलसी फेस मास्क बनाने का तरीका क्या है

  • सबसे पहले तुलसी के पत्तों को साफ पानी से अच्छे से धोकर पीस लें और इनका एक पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब एक कटोरी में बेसन, दही और हल्दी पाउडर अच्छे से मिला लें और इसमें तुलसी का पेस्ट डालकर इसे करीब 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें।
  • बनाए गए पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को फेशवॉश से धो लें ताकि आपके चेहरे पर किसी प्रकार की कोई गंदगी न रह जाए।
  • अब एक ब्रश लें और उस ब्रश की मदद से तैयार किए गए पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं।
  • जब पेस्ट चेहरे पर अच्छे से लग जाए तो उसे लगभग 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़कर सूखने दें।
  • जब पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी की मदद से अच्छे से धो लें।

यदि आप इस पेस्ट को सप्ताह में कम से कम एक बार इस्तेमाल करेंगे तो आपके चेहरे की समस्या दूर हो सकती है।

पिंपल्स की समस्या से निजात दिलाए तुलसी पत्ता

यदि आपको पिंपल्स जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आप तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें ऐलोवेरा जेल मिला लें और अपने चेहरे पर लगाएं। तुलसी के पत्तों को पीसकर एलोवेरा जेल के साथ लगाने से चेहरा हाइड्रेट रहता है और चेहरे के ओपन पोर्स अच्छी तरह से लॉक हो जाते हैं, जिससे पिंपल्स काफी हद तक ठीक हो जाते हैं।

ऑयली फ़ेस के लिए सहायक है तुलसी का पत्ता

यदि आपका चेहरा काफी ज्यादा ऑयली है जिसके कारण आपको अक्सर चेहरे से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आप तुसली के पत्तों के साथ मुलतानी मिट्टी और ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके पिपंल्स की समस्या दूर हो जाती है और आपके चेहरे पर निखार आने लगता है। वैसे आप तुलसी के पत्तों का रस भी अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

जान लीजिए नींबू के अनसुने फायदे, कहीं बाद में न हो पछतावा

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post