Tuesday, 17 September 2024

ट्रेडिंग में चल रहा स्लीप टूरिज्म क्या है? भारत की ये जगहें रहेगी खास

Sleep Tourism : अगर आपको घूमने फिरने का शौक है तो आपने स्लीप टूरिज्म (Sleep Tourism) के बारे में जरूर…

ट्रेडिंग में चल रहा स्लीप टूरिज्म क्या है? भारत की ये जगहें रहेगी खास

Sleep Tourism : अगर आपको घूमने फिरने का शौक है तो आपने स्लीप टूरिज्म (Sleep Tourism) के बारे में जरूर सुना होगा। आजकल Sleep Tourism काफी ट्रेंड में भी है। कई लोगों के लिए स्लीप टूरिज्म शब्द नया होगा लेकिन कई लोग Sleep Tourism का लुत्फ भी उठा चुके होंगे। अगर आप भी Sleep Tourism के बारे में पहली बार सुन रहे हैं तो ये जानकारी आपके बेहद काम आने वाली है। चलिए जानते हैं कि क्या है Sleep Tourism जो खूब ट्रेंड कर रहा है।

घर से दूर पहाड़ों में जाकर घूमना भला किसे पसंद नहीं। हर किसी की ये दिली ख्वाहिश होती है कि वो अपनी जिन्दगी में घूमें-फिरे और खूब मस्ती करें क्योंकि आजकल के दौड़-भाग भरे जीवन में हर कोई काफी परेशान रहने लगा है और  काफी स्ट्रेस लेने लगा है। ऐसे में कई लोग पहाड़ों पर जाकर अपना स्ट्रेस कम करते हैं। कई रिसर्च में ऐसा सामने आया है कि नई और खूबसूरत जगहों का सफर करने से मानसिक तनाव कम होता है। भारत में Travelers ट्रैवलिंग के कई मॉर्डन तरीके आजमाते हैं जिनमें से एक Sleep Tourism भी है। स्लीप टूरिज्म से ये साफ है कि इसमें आपको सोने की सलाह दी जाती है।

क्या होता है Sleep Tourism?

Sleep Tourism ट्रैवलिंग की एक नई एक्टिविटी है जिसे नैपकिन या नैप हॉलिडे भी कहा जाता है। स्लीप टूरिज्म में आपको नेचर की खूबसूरती के बीच नींद लेने की सलाह जाती है। नींद ही एकमात्र ऐसा तरीका है जिसमें आप अपने मेंटल हेल्थ को दुरुस्त करके दिमाग को काफी रिलैक्स फील करा सकते हैं। स्लीप टूरिज्म में नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करने के अलावा भरपूर नींद भी लेना पड़ता है। इसमें स्वीमिंग, ट्रैकिंग, पार्लर सेशन और योग के अलावा नींद लेने का माहौल भी बनाया जाता है। इसके जरिए अपनी मेंटल और फिजिकल हेल्थ दोनों में काफी हद तक सुधार आ सकता है। चलिए जानते हैं कि भारत की किन खूबसूरत वादियों में आप Sleep Tourism कर सकते हैं।

भारत में स्लीप टूरिज्म के लिए कौन-कौन सी जगहें है खास?

Rishikesh करें लिस्ट में शामिल

अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है और आप Sleep Tourism करना चाहते हैं तो आपके लिए Rishikesh एकदम बढ़िया ऑप्शन रहने वाला है। ऋषिकेश में ठहरना, खाना और घूमना दूसरी जगहों के मुकाबले सस्ता है। इसके अलावा नेचुरल ब्यूटी से घिरे ऋषिकेश को भारत की योग नगरी के नाम से भी पुकारा जाता है। यहां कई टूरिस्ट मेडिटेशन और योग करने के लिए आते हैं। ये जगह स्लीप टूरिज्म के लिए एकदम बेस्ट है क्योंकि यहां की प्राकृतिक सुंदरता के बीच नींद लेना आपके दिमाग का स्ट्रेस एकदम खत्म कर देगा।

Goa रहेगा बेस्ट

अगर भारत में मौज-मस्ती के लिए किसी शहर को जाना जाता है तो वो है गोवा। गोवा मौज-मस्ती के अलावा Sleep Tourism के लिए भी काफी अच्छी जगह है। समुद्र किनारे बसी गोवा की नेचुरल ब्यूटी हर किसी को दिवाना बना देती है। समुद्र के किनारे चमचमाती रेत पर आप नींद लेकर नेचर को काफी करीब महसूस कर सकते हैं।

दक्षिण भारत की ये जगहें रहेगी खूबसूरत

यूं तो दक्षिण भारत में केरल, तमिलनाडु और दूसरे राज्यों की कई ऐसी चर्चित जगहें हैं जो Sleep Tourism के काफी मशहूर है। लेकिन कुर्ग, मैसूर, मुन्नार और कई दूसरी जगहें पूरी तरह हरियाली से घिरी हुई है। यहां आप हरे-भरे पहाड़ों के बीच बादलों की चादर ओढ़कर आराम से सो सकते हैं साथ ही इन खूबसूरत इलाकों में घूमकर अपना Stress कम कर सकते हैं।

प्रकृति ने जहां बिखेरे हैं अनूठे रंग, मध्य प्रदेश की धरती कहते हैं उसे

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1