Wednesday, 1 May 2024

आम को पानी में भिगोना क्यों होता है जरूरी? जानकर रह जाएंगे दंग 

Mango Benefits : आम (Mango) का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आना लाज़मी है। फलों  का राजा…

आम को पानी में भिगोना क्यों होता है जरूरी? जानकर रह जाएंगे दंग 

Mango Benefits : आम (Mango) का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आना लाज़मी है। फलों  का राजा आम को लोग कई तरह से खाना पसंद करते हैं। कोई आम का अचार, कोई आम का जूस, कोई खट्टा आम, कोई आम की चटनी तो कोई आम का गुरम्मा खाना पसंद करते हैं। अगर देखा जाए तो आम हर किसी की पहली पसंद है शायद इसलिए आम को फलों का राजा का दर्जा दिया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं? फलों का राजा  के नाम से पुकारे जाने वाले आम की तासीर काफी गर्म होती है जिसे खाने केे पहले कुछ देर तक भिगोकर रखना बेहद जरूरी होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर क्यो रखा जाता है?

आम को खाने से पहले धोना क्यों है जरूरी?

हालांकि आम की तासीर गर्म होती है लेकिन आम (Mango) गर्मी के सीजन का फल होता है। बाजार में आम के कई वैरायटी देखने को मिल जाते हैं जिसका आप जूस, शेक, स्मूदी कुछ भी बनाकर लुत्फ उठा सकते हैं। बेहतरीन स्वाद होने के कारण बाजार या सड़कों पर बिक रहे आम को देखते ही कई लोगों का मन ललचा जाता है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर किसी को आम खाने का बहुत शौक होता है। जिसके कारण आम के रस से मुंह का स्वाद बदलने के लिए हम खुद को रोक ही नहीं पाते और बाजार से आम लाते ही तुरंत खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आम को बिना धुले खाने से आपको पेट से जुड़ी कई समस्यओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर ही खाएं।

हानिकारक एसिड से दिलाए छुटकारा

आपने अक्सर ये देखा होगा कि जब भी पापा घर में आम लेकर आते हैं तो मम्मी आम को पहले पानी में भिगोकर रखती हैं उसके बाद खाने के लिए देती हैं। मम्मी को ऐसा करते देख आपके दिमाग में ये सवाल को जरूर आया होगा कि आखिर आम को खाने से पहले पानी में रखना क्यों जरूरी होता है? तो हम आपको बता दें आम से फाइटिक एसिड (Phytic Acid) निकलता है और अगर हम बिना भिगोए इसे खा लेते हैं तो ये एसिड हमारे पेट में जाकर कई दिक्कतें पैदा कर सकता है। जो हमारे शरीर में कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स को घुलने से रोक देता है। जिसके कारण शरीर में मिनरल्स की कमी हो जाती है। इसलिए फलों का राजा आम को खाने से पहले कुछ घंटे तक पानी में भिगोकर रखा जाता है। ताकि आम में मौजूद फाइटिक एसिड बाहर निकल सके।

आम की तासीर हो जाती है ठंडी

आम (Mango) की तासीर काफी गर्म होती है जिसे बिना भिगोए खाने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं आम को बगैर भिगोए खाने से पेट दर्द होना, उल्टी आना और चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है। आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर रखने से आम की तासीर ठंडी हो जाती है। जिसके कारण इन समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

कम हो जाते हैं कीटाणु

अक्सर कच्चे आम को पकाने के लिए कार्बाइड (Carbide) का इस्तेमाल किया जाता है जो एक तरह का कीटनाशक होता है। यह केमिकल पेट में जाने के बाद सिर दर्द और कब्ज जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। जिसके कारण स्किन, आंख और सीने में जलन जैसी समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए आप जब भी बाजार से आम (Mango) लाते हैं तो आम को एक-दो घंटे के लिए पानी में  भिगोकर रख दें उसके बाद ही आम का सेवन करें।

सावधानः क्या आप भी हो चुके हैं Emotional Dumping का शिकार? रिश्तों में आ सकती है बड़ी परेशानी   

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post