Wednesday, 8 May 2024

14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे?

Valentine Day Special : फरवरी का महीना कपल्स के काफी स्पेशल होता है। वैलेंटाइन डे के इस खास दिन में…

14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे?

Valentine Day Special : फरवरी का महीना कपल्स के काफी स्पेशल होता है। वैलेंटाइन डे के इस खास दिन में हर कपल प्यार के रंग में रंग जाते हैं और अपने वेलेंटाइन डे को यादगार बनाने के लिए एक साथ खाना,पीना,घूमना आदि का प्लान बनाते हैं। पूरे विश्व में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। आज 14 फरवरी के दिन हर कपल अपने प्रेमी-प्रेमिका को अलग-अलग तरह के तोहफें देकर अपने दिन को बेहद खूबसूरत बनाते हैं। वेलेंटाइन डे के खास मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि वेलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ,और आखिर 14 फरवरी को ही वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

वैलेंटाइन डे की शुरूआत कब हुई?

ऐसा कहा जाता है कि पहली बार वेलेंटाइन डे की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी। रोम में एक पादरी रहा करते थे जिनका नाम संत वैलेंटाइन था और वे दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में भरोसा करते थे।संत वेलेंटाइन प्यार को बढ़ावा देना ही अपने जीवन का अहम हिस्सा मानते थे उनके लिए प्रेम ही जीवन था।

रोम के राजा प्यार के खिलाफ थे

आपको बता दें कि रोम के राजा क्लॉडियस प्यार और शादी के खिलाफ थे और उनको संत वेलेंटाइन की ये बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी कि वो लोगों को प्यार के प्रति बढ़ावा दें। क्योंकि राजा क्लॉडियस का ऐसा मानना था कि प्यार और शादी पुरूषों की बुद्धि शक्ति पर बहुत बुरा असर डालती है। यही कारण था कि राजा के राज्य में रहने वाले एक भी सैनिक और अधिकारी कभी शादी नहीं कर सकते थे।

संत वेलेंटाइन ने नहीं मानी थी राजा की बात

संत वैलेंटाइन राजा क्लॉडियस के विरोध करने पर भी रोम के लोगों को प्यार और शादी के लिए प्रेरित करते रहे ताकि प्यार जैसे पाक रिश्ते को बढ़ावा मिलता रहे। जिससे रोम के राजा ने क्रोधित होकर पादरी संत वैलंटाइन को ’14 फरवरी, 270 ईस्वी के दिन फांसी पर चढ़वा दिया था।

जानें क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे?

ऐसा कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन को जेलर की बेटी जैकोबस से प्यार हो गया था जो कि नेत्रहीन थी।  संत पादरी ने अपनी मौत के दौरान अपनी दोनों आंखें जैकोबस को दान करते हुए एक पत्र भेजा था जिसमें लिखा था ‘तुम्हारा वैलेंटाइन’।  तब से ही 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

किस डे स्पेशल: जानें क्यों मनाया जाता है किस डे, हर किस का है अलग मतलब

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post