Monday, 20 May 2024

World Hindi Day इस थीम के साथ मनाया जा रहा है ‘विश्व हिंदी दिवस’

World Hindi Day 2024- ‘वर्ल्ड हिंदी डे’ यानी ‘विश्व हिंदी दिवस’ हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है। जिन…

World Hindi Day इस थीम के साथ मनाया जा रहा है ‘विश्व हिंदी दिवस’

World Hindi Day 2024- ‘वर्ल्ड हिंदी डे’ यानी ‘विश्व हिंदी दिवस’ हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है। जिन लोगों का हिंदी से बहुत लगाव एवं जुड़ाव है वो लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ इस दिन को मनाते हैं। फिर चाहे कोई देश में हो या विदेश में हर जगह इस दिन का विशेष महत्व है। इस दिन लोगों को हिंदी के महत्व के बारे में बताया जाता है और उन्हें इस भाषा के प्रति जागरूक किया जाता है।

वर्ल्ड हिंदी डे का इतिहास (History of World Hindi Day-)

इस दिन की शुरुआत 1949 में हुई थी। यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली में पहली बार हिंदी बोले जाने की सालगिरह को दर्शाने के लिए यह दिन मनाया गया था। इसके बाद भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पहली बार वर्ल्ड हिंदी कॉन्फ्रेंस का उदघाटन वर्ष 1975 में किया था। अगर बात करें कि यह दिन पहली बार मनाया कब गया था, तो इसको पहली बार 10 जनवरी, 2006 में मनाया गया था। 2006 में भारत के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह थे। उन्होंने भारत में भी हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाने का एलान किया था। बस तभी से हर साल ये दिन मनाया जाता है।

वर्ल्ड हिंदी डे का उद्देश्य-

इस दिन का विशेष महत्व है। विश्व हिंदी दिवस के मौके पर दुनियाभर में लोगों को इस भाषा के प्रति जागरूक किया जाता है और उन्हें इस भाषा का महत्व समझाया जाता है। यह भाषा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बोली जाती है। भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, मॉरीशस समेत कई देशों में हिंदी का इस्तेमाल किया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि हिंदी भाषा को एक ग्लोबल लैंग्वेज के रूप में एक दर्जा प्राप्त हो सके। इस दिन इसका प्रचार, प्रसार किया जाता है और इसके दायरे को बढ़ाये जाने का प्रयास किया जाता है।

वर्ल्स हिंदी डे 2024 थीम (World Hindi Day 2024 Theme)-

हर साल इस दिन के लिए कोई न कोई थीम निर्धारित की जाती है। साल 2024 में हिंदी दिवस की थीम ‘हिंदी हमारी राजभाषा’ है।

World Soil Day 2023: ‘जीवन का स्त्रोत-मिट्टी और पानी’ इस नए थीम के साथ मनाया जा रहा विश्व मृदा दिवस

Related Post