Sunday, 20 October 2024

करवा चौथ को लेकर 16 श्रृंगार की पूरी तैयारी, बाजारों में दिखी महिलाओं की टोली

Karwa Chauth 2024 : देशभर की सुहागिन महिलाओं में करवा चौथ (Karwa Chauth) की तैयारियों का अनोखा अंदाज देखने को…

करवा चौथ को लेकर 16 श्रृंगार की पूरी तैयारी, बाजारों में दिखी महिलाओं की टोली

Karwa Chauth 2024 : देशभर की सुहागिन महिलाओं में करवा चौथ (Karwa Chauth) की तैयारियों का अनोखा अंदाज देखने को मिल रहा है। महिलाओं में करवा चौथ को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है। करवा चौथ के इस खास पर्व के मौके पर बाजारों में काफी रौनक देखने को मिल रही है। बाजारों की गलियों के हर कोने में महिलाएं अपने लिए चुड़ियां और मेहंदी समेत श्रृगांर का सामान खरीदने में काफी व्यस्त हो गई है। करवा चौथ (Karwa Chauth) के मौके पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र और सुखी जीवन के लिए आज (20 अक्टूबर) 16 श्रृंगार कर निर्जला व्रत रखेंगी।

करवा चौथ एक खास पर्व

यूं तो सनातन धर्म में सभी त्योहारों का विशेष महत्व है। इस प्रकार से कार्तिक माह में पड़ने वाला करवा चौथ (Karwa Chauth) व्रत का विशेष महत्व है। करवा चौथ के खास पर्व पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और चांद का दीदार होने पर अपने पतिदेव के हाथों पानी पीकर इस व्रत को खोलती हैं। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि हर साल करवा चौथ को कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष के चौथे दिन मनाया जाता है।

बाजारों में दिखा महिलाओं का हुजूम

ऐसा माना जाता है कि मेहंदी के बगैर महिलाओं का सौंदर्य एकदम फीका है। श्रृंगार का खास हिस्सा ही मेहंदी को माना जाता है। ऐसे में करवा चौथ के दिन बाजारों की हर गली में महिलाएं मेहंदी खरीदती और लगवाती हुई नजर आ रही है। बाजारों में महिलाओं की लम्बी-चौड़ी भीड़ नजर आ रही है और सबकी जुबान पर बस मेहंदी का ही नाम है। बाजारों से महिलाओं ने न सिर्फ साज सज्जा का सामान खरीदा बल्कि बड़ी तादाद में मेहंदी भी लगवाई। करवा चौथ के मौके पर महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधन व कपड़े खरीदने के साथ पूजा-अर्चना के सामान की भी जमकर शॉपिंग की।

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त क्या है?

पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 20 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 46 मिनट पर हो गई है। वहीं इसका समापन 21 अक्टूबर को सुबह 04 बजकर 16 मिनट पर होगा। ऐसे में करवा चौथ का व्रत आज (20 अक्टूबर) को किया जा रहा है। चलिए जानते हैं कि करवा चौथ का शुभ मुहूर्त क्या रहने वाला है?

करवा चौथ पूजा मुहूर्त – शाम 05 बजकर 46 मिनट से 07 बजकर 02 मिनट तक

करवा चौथ व्रत समय – सुबह 06 बजकर 25 मिनट से शाम 07 बजकर 54 मिनट पर

करवा चौथ के दिन चन्द्रोदय का समय – शाम 07 बजकर 54 मिनट पर

करवा चौथ से पहले दर्द में डूबा एक पत्नी पीड़ित पति

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post