Sunday, 20 October 2024

बिल्डर ने पैसा लेकर भी रद्द कर दी फ्लैट की बुकिंग, अदालत ने कहा ब्याज सहित लौटाओ रकम

नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में सक्रिय बिल्डरों की मनमानी रुकने का नाम नहीं ले रही है।

बिल्डर ने पैसा लेकर भी रद्द कर दी फ्लैट की बुकिंग, अदालत ने कहा ब्याज सहित लौटाओ रकम

Noida News नोएडा। नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में सक्रिय बिल्डरों की मनमानी रुकने का नाम नहीं ले रही है। अब तो नोएडा शहर तथा ग्रेटर नोएडा शहर में ऐसे मामले भी आ रहे हैं जिनमें बिल्डर ने फ्लैट की बुकिंग करने के लिए मोटा पैसा ले लिया और बुकिंग भी नहीं की। ऐसे ही एक मामले में जिला उपभोक्ता फोरम ने बिल्डर के पास बुकिंग कराने वाले ग्रेटर नोएडा शहर के उपभोक्ता का पूरा पैसा वापस लौटाने का निर्देश दिया है।

क्या है ताजा मामला

हाल ही में एक बिल्डर की मनमानी का ताजा मामला ग्रेटर नोएडा में सामने आया है। इस मामले में ग्रेटर नोएडा शहर के पाई-1 सेक्टर निवासी राजेंद्र सिंह ने आम्रपाली लेजर वैली प्राइवेट लिमिटेड की आवासीय योजना में एक फ्लैट बुक किया था। बुकिंग के दौरान बिल्डर के प्रतिनिधि को 21 दिसंबर 2015 को 3,12595 रुपये का भुगतान किया था। उसके बाद 17 फरवरी 2016 को 81,796 रुपये का चेक देकर भुगतान किया। कुल 3.94 लाख रुपये बिल्डर को दिया गया था। बुकिंग के बाद अन्य जानकारी करनी चाही लेकिन बिल्डर के प्रतिनिधि ने नहीं दी। उन्होंने पैसा वापस करने का अनुरोध किया। लेकिन बिल्डर ने पैसा वापस नहीं किया। पीड़ित ने जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग में वाद दायर किया। आयोग ने बिल्डर की सेवा में कमी करार दिया। साथ ही बिल्डर को जमा किए पैसे को ब्याज समेत 30 दिन में लौटाने का आदेश दिया है। 10 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है।

Noida News in hindi

पहले भी सामने आए हैं मामले

आपको बता दें कि नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में बिल्डरों की मनमानी के अनेक मामले पहले भी सामने आते रहे हैं। नोएडा पुलिस कमिश्नरी क्षेत्र के विभिन्न थानों में बिल्डरों के खिलाफ 650 से अधिक मामले दर्ज हैं। अनेक मामलों की सुनवाई न्यायालय में चल रही है। पुलिस व अदालत से अनेक कार्यवाही होने के बाद भी बिल्डर बाज नहीं आ रहे हैं।

बैंक के 28 करोड़ रुपये हड़पकर विदेश भाग गया है बैंक मैनेजर

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post