Thursday, 13 June 2024

भारत बनाम अफगानिस्तान : क्या अफगानिस्तान भारत का विजय रथ रोक पाएगा, या भारत थमाएगा उसे एक और हार

भारत बनाम अफगानिस्तान : भारतीय टीम 13वें ओडीआई विश्व कप में 11 अक्तूबर को अपना दूसरा मैच खेलेगी। इस मैच…

भारत बनाम अफगानिस्तान : क्या अफगानिस्तान भारत का विजय रथ रोक पाएगा, या भारत थमाएगा उसे एक और हार

भारत बनाम अफगानिस्तान : भारतीय टीम 13वें ओडीआई विश्व कप में 11 अक्तूबर को अपना दूसरा मैच खेलेगी। इस मैच में टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान से होगा। दोनों टीमों के बीच ये मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। इस विश्व कप में ये दोनों टीमों का दूसरा मैच होगा।

एक ओर जहां भारत को अपने पहले मैच में मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आसान जीत मिली थी। तो वहीं अफगानिस्तान को पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

भारत बनाम अफगानिस्तान : बुलंद हौसले के साथ उतरेगी भारतीय टीम

इस मैच में टीम इंडिया बुलंद हौसले के साथ उतरेगी, क्योंकि उसका न सिर्फ पिछले मैच में बल्कि हाल के दिनों में फॉर्म काफी अच्छा रहा है। उसने एशिया कप जीतने के अलावा ऑस्ट्रेलिया को घरेलू सीरीज में भी हराया था।

विश्व कप के अपने पहले मैच में जिस तरह दमदार प्रदर्शन कर उसने ऑस्ट्रेलिया को आसानी से हराकर अपने दावे को सही साबित करके दिखाया था। इस सारे रिकॉर्ड को देखते हुए भारत का दावा बहुत मजबूत नजर आ रहा है।

इस मैच में भारत के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल के खेलने की संभावना नहीं है, वो अभी तक पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं। उनके महत्व को भारतीय टीम मैनेजमेंट अच्छी तरह जानता है, इसलिए वो उन्हें खिलाने में कोई जल्दबाज़ी नहीं कर रहा है। वैसे पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली टीम में किसी परिवर्तन की संभावना नहीं है। भारत बनाम अफगानिस्तान

अफगानिस्तान क्या भारत को चौंका पाएगी?

बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले मैच को गंवाने वाली अफगानिस्तान इस मैच में पिछली गलतियों से सबक लेते हुए अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करेगी। लेकिन टीम इंडिया के खिलाफ मैच जीतना आसान नहीं होगा, इसके लिए कड़ी मशक्कत करनी होगी। इस बात को अफगानिस्तान की टीम अच्छी तरह से जानती है। फिर भी वो भारतीय टीम को चौंकने का अपनी ओर से पूरा प्रयास करेगी।

भारत बनाम अफगानिस्तान

अफगानिस्तान की गेंदबाजी तो इस समय अच्छी नजर आ रही है। लेकिन उसकी बल्लेबाजी के साथ समस्या ये है कि अफगानिस्तान के बल्लेबाज तेजी से रन तो बना रहे हैं, लेकिन वो ज्यादा लंबी पारी नहीं खेल पा रहे हैं। इसलिए अगर उन्हें अपने नॉक आउट में जाने की संभावनाओं को जीवित रखना है, तो आने वाले मैचों में उन्हें इस कमजोरी पर काबू पाना होगा ।

दोनों देशो की टीमें इस प्रकार हैं –

भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांडया (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव।

अफगानिस्तान की टीम:

हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजल हक फारूकी, अब्दुल रहमान, नवीन उल हक।

अगली खबर

विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका खिताब जीतने के इरादे से उतरेगा, क्या इस बार होगी तमन्ना पूरी?

ग्रेटर नोएडा नोएडा का नंबर न्यूज़ पोर्टल

देश – दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें नीचे दिये गए सोशल मीडिया लिंक्स पर फॉलो करें और एक से एक बेहतरीन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें और चेतना मंच से जुड़े रहें।

Connect with us on:

Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | Koo | YouTube

Related Post