Sunday, 16 June 2024

ओडीआई विश्व कप 2027: कहां होगा अगला वनडे विश्व कप, कैसा होगा फॉर्मेट?

ओडीआई विश्व कप 2027: विश्व कप 2023 का कल रात भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए फाइनल के साथ…

ओडीआई विश्व कप 2027: कहां होगा अगला वनडे विश्व कप, कैसा होगा फॉर्मेट?

ओडीआई विश्व कप 2027: विश्व कप 2023 का कल रात भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए फाइनल के साथ समापन हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में बाजी मारते हुए अपना छठा खिताब जीता। भारत के हाथ इस बार भी मायूसी हाथ लगी। भारत का एक बार फिर चैम्पियन बनने का सपना टूट गया। अब इसके लिए उसे कम से कम अगले 4 साल इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि अगला विश्व कप 4 साल बाद 2027 में आयोजित होगा।

13वां विश्व कप: किसको मिला कौन सा अवार्ड, किस-किस ने मारी बाजी जानें

ओडीआई विश्व कप 2027 होगा अफ्रीका महाद्वीप में आयोजित

क्रिकेट का अगला ओडीआई विश्व कप 2027 में अफ्रीका महाद्वीप में आयोजित होगा। इस विश्व कप का आयोजन 3 देशों द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। ये 3 देश हैं दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया, ये तीनों मिलकर 2027 में अगले वनडे विश्व कप की मेजबानी करेंगे। संभवतः ये विश्व कप भी अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। अर्थात इसके आयोजन में अभी पूरे 4 साल का वक्त है।

विश्व कप फाइनल मैच: हेड के शतक से भारत का सपना तोड़ कंगारू बने चैम्पियन

इस तरह होगा ओडीआई विश्व कप 2027 का फॉर्मेट

विश्व कप 2023 में 10 टीमों ने भाग लिया था, लेकिन अगले विश्व कप में कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी। दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे पहले ही मेजबान होने के नाते टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं, जबकि तीसरे मेजबान देश नामीबिया को पूर्ण सदस्य नहीं होने के कारण क्वालिफ़ाइंग राउंड खेलकर क्वालिफ़ाई करना होगा। वहीं टॉप आठ रैंक वाली टीमें भी सीधे ही क्वालीफाई करेंगी। जबकि बाकी के 4 स्थान क्वालीफाइंग राउंड के जरिए तय किए जाएंगे।

अगले विश्व कप में इन 14 टीमों को 7-7 टीमों को 2 ग्रुपों में बांटा जाएगा। हर ग्रुप से टॉप 3 टीमें सुपर सिक्स स्टेज के लिए क्वालीफाई करेगी। इसके बाद 4 टॉप टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और फिर इन दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीमें फाइनल में टकराएंगी।

शमी का मुश्किल सफर: आसान नहीं रहा ये सफर, इन मुसीबतों से जूझना पड़ा है

भारत में अगला आयोजन कब होगा?

अब भारत में अगली बार ओडीआई विश्व कप का आयोजन साल 2031 में होगा। इसका अर्थ ये है कि अगले से अगले विश्व कप जोकि 15वां विश्वकप होगा, वो भारत में आयोजित होगा। लेकिन विश्व कप 2031 की मेजबानी भारत अकेले नहीं करेगा। भारत और बांग्लादेश एक साथ मिलकर संयुक्त रूप से इसका आयोजन करेंगे। इसके अलावा भारत इससे पहले श्रीलंका के साथ मिलकर 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप का आयोजन भी करेगा।

ओडीआई विश्व कप 2027

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post