Sunday, 19 May 2024

भारत में हुई गूगल वॉलेट की एंट्री, जानें बाकी वॉलेट से कितना अलग?

Google Wallet launch:  अगर आप गूगल का गूगल पे इस्तेमाल करते हो तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल…

भारत में हुई गूगल वॉलेट की एंट्री, जानें बाकी वॉलेट से कितना अलग?

Google Wallet launch:  अगर आप गूगल का गूगल पे इस्तेमाल करते हो तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल गूगल ने अपने यूजर्स के लिए गूगल वॉलेट को लॉन्च किया है। यानी अब आप फोन पे, पेटीएम की तरह गूगल का  वॉलेट इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल वॉलेट (Google Wallet) को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो। आइए जानते है गूगल वॉलेट गूगल पे से कितना अलग…

Google Wallet launch

आपको को बता दें यूजर्स गूगल वॉलेट में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, लॉयल्टी कार्ड और गिफ्ट कार्ड को स्टोर कर सकते है। गूगल का यह डिजिटल वॉलेट एंड्रॉइड यूजर्स के लिए जारी हुआ है।

नहीं खत्म होगा गूगल पे, बना रहेगा प्राइमरी एप

आपको बता दें कि गूगल ने बताया कि एंड्रॉइड यूजर्स गूगल वॉलेट के जरिए अपने कार्ड, मूवी टिकट, बोर्डिंग पास, की और आईडी सेफ करके स्टोर कर सकते है। सबसे बड़ी खसियात है कि यह ऐप गूगल पे एप से बिलकुल अलग होगा। गूगल पे (Google Pay) का इस्तेमाल पैसा और फाइनेंस का मैनेजमेंट करने के लिए किया जाता है। गूगल पे के जीएम और इंडिया इंजीनियरिंग लीड राम पपातला के इस बारें में कहने है कि गूगल का वॉलेट आने से गूगल पे खत्म नहीं होगा, बल्कि प्राइमरी एप बना रहेगा। गूगल का वॉलेट नॉन पेमेंट उद्देश्यों के लिए तैयार हुआ है।

गूगल वॉलेट ने 20 बड़े ब्रांड से किया समझौता

दरअसल गूगल का वॉलेट लोगों के डिजिटल डाक्यूमेंट्स को एक जगह सेफ रखने का काम करेगा। गूगल का दावा है कि वॉलेट आपके रोजमर्रा के कामों आसान बनाने वाला है। गूगल वॉलेट ने भारत में 20 बड़े ब्रांड से समझौता कर लिया है। इनमें इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पीवीआर आईनॉक्स, एयर इंडिया, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो और अभीबस शामिल हैं। इसी कारण आप गूगल वॉलेट की मदद से मूवी, इवेंट को देखने, ट्रैवलिंग करने, लॉयल्टी एवं गिफ्ट कार्ड इस्तेमाल करने में काम आएगा, साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट और जरूरी डाक्यूमेंट्स का यूज करने में मदद मिलेगी।

भारत समेत 79 देशों में उपलब्ध है गूगल पे

आपको बताते चले कि गूगल पे पहले एंड्रॉइड पे के नाम से मशहूर है। इसे गूगल ने मोबाइल पेमेंट सर्विस के तौर पर डेवलप किया था। गूगल पे की मदद से आप किसी भी मोबाइल फोन, टैबलेट या वॉच से पेमेंट आराम से कर सकते हो। यूजर्स किसी पिन, पासकोड या बायोमैट्रिक्स की मदद से सुरक्षित पेमेंट कर सकते हैं। गूगल पे फिलहाल भारत समेत 79 देशों में उपलब्ध है।

‘मासूम कुणाल के हत्यारे जल्द पकड़े जाये’, सपा नेताओं ने पुलिस कमिश्नर से की मुलाकात

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post